दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने दिया इस्तीफा

90 0
  • एएनसी उन्हें पद से हटाने के लिए संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की बना रही थी योजना

केपटाउन। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए आखिरकार गुरुवार (15 फरवरी) को अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है। उन पर अपने पद का दुरुपयोग करने और भ्रष्टाचारियों को शह देने का आरोप था। पिछले कुछ दिनों से उनका अपनी सत्तारूढ़ पार्टी अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस (एएनसी) के साथ गतिरोध चल रहा था। एएनसी उन्हें पद से हटाने के लिए विपक्षी पार्टी के साथ मिलकर संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की योजना बना रही थी।

जुमा ने राष्ट्रीय प्रसारण में कहा, ‘मैं दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा देता हूं।’ इसके साथ ही जुमा का नौ साल का कार्यकाल दूसरे और अंतिम कार्यकाल से नौ महीने पहले खत्म हो गया। उनका कार्यकाल साल 2019 के आम चुनाव के साथ खत्म होना था। जुमा अब भी एएनसी द्वारा उनकी जगह साइरिल रामाफोसा को राष्ट्रपति बनाए जाने फैसले को ‘गलत’ बता रहे हैं। एएनसी ने दो महीने पहले रामाफोसा का चयन नए राष्ट्रपति के रूप में किया था।

जुमा ने किया था इस्तीफे से इनकार
जुमा (75) ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा था कि पार्टी ने इसका कोई कारण नहीं बताया है कि उन्हें इस्तीफा क्यों देना चाहिए। उन्होंने कहा था, ‘यह मेरे साथ ठीक नहीं हुआ है कि इस मुद्दे को उठाया गया है। किसी ने मुझे कारण नहीं बताया है। यह कोई नहीं बता रहा है कि मैंने क्या किया है।’ जुमा ने कहा, ‘मैं अपने संगठन के नेतृत्व के फैसले से असहमत हूं लेकिन मैं हमेशा इस संगठन का अनुशासित सदस्य रहा हूं।’ उन्होंने इस संगठन में अपनी सेवा बरकरार रखने का वचन दिया है। बता दें कि जुमा इस पार्टी में एक किशोर के रूप में अल्पसंख्यक श्वेत रंगभेद सरकार के खिलाफ निर्वासन से लड़ने के लिए शामिल हुए थे।  (एजेंसी)

Related Post

नया प्यूरीफायर, जो प्रदूषित हवा से 80 फीसदी कम कर देगा PM 2.5 की मात्रा

Posted by - October 2, 2018 0
CSIR के वैज्ञानिकों ने बनाया हवा को साफ करने वाला प्‍यूरीफायर, कहीं भी लगा सकेंगे ज्‍यादा ट्रैफिक वाले क्षेत्रों, चौराहों…

मलाइका अरोड़ा कराना चाहती हैं इस बॉडी पार्ट का इंश्योरेंस, डेटिंग लाइफ में बारे में कही ये बात

Posted by - September 22, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड में आइटम नंबर्स के लिए पहचानी जाने वालीं मलाइका अरोड़ा ने 2017 में सलमान खान के भाई अरबाज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *