पंजाब नैशनल बैंक की मुंबई शाखा में 11,547 करोड़ रुपये का घपला

45 0
  • बैंक ने सेबी को दी जानकारी, फ्रॉड कर अरबों रुपये भेजे गए विदेश, बैंक के शेयर धड़ाम

मुंबई। भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) का कहना है कि मुंबई स्थित उसकी एक शाखा में करीब 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर (11,547 करोड़ रुपये) का घोटाला नज़र में आया है, जिसका असर कुछ अन्य बैंकों पर भी पड़ सकता है। एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के अनुसार, बुधवार को सेबी को दी गई जानकारी में बैंक ने कहा है, ‘पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी के लिए अनधिकृत रूप से किए गए कुछ लेन-देन मुंबई स्थित अपनी एक शाखा में पकड़े हैं, जो ‘कुछ चुनिंदा खाताधारकों को लाभ पहुंचाने’ के लिए किए गए थे।

हालांकि पीएनबी ने घोटाले में शामिल किसी शख्स या कंपनी का नाम नहीं लिया है, लेकिन उसका दावा है कि उसने इस घोटाले के संबंध में जांच एजेंसियों को सूचना दे दी है। बैंक ने कहा कि वह इस बात का आकलन बाद में करेगा कि इन लेन-देन की वजह से उसकी कोई देनदारी बनती है या नहीं। पीएनबी ने उन बैंकों का भी नाम नहीं लिया है, जिन पर इन लेन-देन की वजह से असर पड़ सकता है।

बैंक के मुताबिक इन ट्रांजैक्शन्स को कुछ खास खाताधारकों की रजामंदी से किया गया है और इनका मकसद उन लोगों को फायदा पहुंचाने का है। बैंक के माध्यम से किए गए इन ट्रांजैक्शन्स के जरिए अन्य बैंकों से विदेश में बैठे ग्राहकों को एडवांस भुगतान देने की बात सामने आ रही है। बैंक के मुताबिक, ये फ्रॉड ट्रांजैक्शन इमरजेंसी में किए गए हैं, लिहाजा खाताधारकों की देनदारी निर्धारित करने के लिए बैंक को नियमों के आधार पर इन ट्रांजैक्शन्स को परखने की जरूरत है।

बैंक के शेयर हुए धड़ाम

फर्ज़ीवाड़ा कर किए गए ये लेनदेन बैंक की वर्ष 2017 की शुद्ध आय (13.2 अरब रुपये) की आठ गुणा रकम के हैं। बैंक द्वारा इन फ्रॉड ट्रांजैक्शन्स की बात जाहिर करने के बाद सुबह शेयर बाजार में बैंक के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिली। मुंबई में इस ख़बर के सामने आने के बाद पीएनबी का शेयर अपराह्न 11:20 बजे तक 7.5 फीसदी तक गिर गया था और अक्टूबर, 2017 के बाद सबसे कम दाम पर कारोबार कर रहा था।  (एजेंसी)

Related Post

अब देश में खुलेंगे पोर्टेबल पेट्रोल पंप, गांव हो या पहाड़ सिर्फ 2 घंटे में लगा सकेंगे

Posted by - August 23, 2018 0
नई दिल्‍ली। हो सकता है कि आने वाले समय में पेट्रोल पंप गुजरे जमाने की बात हो जाएं। ऐसा संभव…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *