दक्षिण अफ्रीका को 73 रन से हराकर भारत ने कब्जाई वनडे सीरीज

32 0
  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पहली वनडे सीरीज जीतने का इतिहास भी रचा
  • इस जीत के साथ भारत आईसीसी के वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज

पोर्ट एलिजाबेथ। भारत ने अपने बेहतरीन हरनफनमौला खेल की बदौलत मंगलवार (13 फरवरी) देर रात सेंट जॉर्ज पार्क मैदान पर खेले गए पांचवें वनडे मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 73 रनों से हरा कर इतिहास रच दिया। इसी के साथ भारत ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त हासिल कर सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया है। इस जीत के साथ ही भारत ने दक्षिण अफ्रीका में पहली सीरीज जीतने का इतिहास भी रचा। भारत ने इससे पहले कभी भी दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज नहीं जीती थी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पांचवां वनडे मैच 73 रनों से जीता। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया था। भारत के दिए हुए 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 201 रनों पर आउट हो गई। टीम की ओर से कुलदीप यादव ने चार महत्वपूर्ण विकेट लिए, जबकि हार्दिक पांड्या और युजवेन्द्र चहल के हाथ दो-दो विकेट आए। बुमराह ने इस मैच में 1 विकेट निकाला। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा  115 रन बनाए। इसी के साथ भारत आईसीसी के वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो गया है। भारत ने रिकार्ड बनाते हुए पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर पहली जीत का खाता भी खोला। इससे पहले इस मैदान पर उसे सभी मैचों में हार मिली है।

कप्‍तान विराट कोहली ने इस विजय को पूरी टीम के सम्मिलित प्रयासों की जीत बताया। कोहली ने कहा कि टीम वनडे सीरीज का समापन 5-1 की जीत से करना चाहती है। भारतीय कप्तान ने कहा, ‘मैं जीत के बाद काफी खुश हूं। यह हमारा एक और संपूर्ण प्रदर्शन था। हमारी टीम ने इस सीरीज में खेल के हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया। हमने बल्ले, गेंद और फील्ड तीनों क्षेत्रों में सौ फीसदी प्रदर्शन किया।’ कोहली ने कहा, ‘इस मैच में सिर्फ एक टीम पर सीरीज हारने का दबाव था और वह साउथ अफ्रीका थी। हमें पता था कि उनकी छोटी-छोटी गलतियां हमें सीरीज में वापसी करा देंगी।’

बता दें कि छह दौरों पर हार का मुंह देखने के बाद भारतीय टीम ने इस ऐतिहासिक जीत को दर्ज किया है। विराट कोहली से पहले भारत के पांच कप्तानों की अगुवाई में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज खेली, लेकिन उन्हें हार से ही संतोष करना पड़ा। विराट की सेना ने पिछले दौरों से सबक लेते हुए शानदार खेल दिखाकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की।  (एजेंसी)

Related Post

रोजाना फिश खाएंगे तो रिटायरमेंट की उम्र में भी रहेंगे हेल्दी, बीमार होने की संभावना हो जाती है कम

Posted by - October 22, 2018 0
टेक्सास। अगर रोजाना फिश खाएंगे तो इसमें मौजूद सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसे तेल की वजह से आप हमेशा रिटायरमेंट…

कायम की मिसाल : कुली ने पास की केरल की सिविल सर्विस परीक्षा

Posted by - May 9, 2018 0
एर्णाकुलम रेलवे स्टेशन पर बैठकर रेलवे की मुफ्त Wi-Fi से की थी परीक्षा की तैयारी तिरुवनंतपुरम। सिविल सर्विस परीक्षा में सफल होने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *