योगी सरकार की अनोखी पहल, मशीन में डालिए कचरा, मिलेगा पैसा

49 0
  • लखनऊ के हजरतगंज और 1090 चौराहे पर लगाई गई गारबेज वेंडिंग मशीन, योगी ने किया परीक्षण

लखनऊ राजधानी लखनऊ को साफ-सुथरा बनाने के लिए योगी सरकार ने एक नई पहल की है। दरअसल, लखनऊ में सरकार ने दो गारबेज वेंडिंग मशीन लगाई है। इस मशीन में आप अपने बेकार सामान फेंक सकते हैं और इसके बदले में आपको पैसा मिलेगा। योगी आदित्यनाथ ने बुधवार रात इस गारबेज वेंडिंग मशीन का निरीक्षण किया। उन्होंने एटीएम के काम करने की प्रक्रिया को समझा। मशीन की खूबियों को जानकर मुख्‍यमंत्री काफी खुश हुए। उन्‍होंने खुद भी इसका परीक्षण किया।

गारबेज वेंडिंग मशीन का परीक्षण करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मशीन एक नया इनोवेशन : योगी 
सीएम योगी ने कहा कि यह मशीन एक नया इनोवेशन है, जिसने ये साबित किया है कि कूड़े की भी एक कीमत होती है। इसका लाभ हर कोई उठा सकता है। सीएम ने कहा कि ये मशीन पीएम मोदी के स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान के लिए मील का पत्थर साबित होगी। मुख्‍यमंत्री ने मधुरेश को धन्यवाद दिया जिसने यह आविष्कार किया है। उन्होंने कहा कि यदि यह प्रयोग सफल होता है तो हम इसका प्रसार पूरे प्रदेश में करेंगे।

क्या है इस मशीन की खासियत 
इस मशीन की खासियत ये है कि लोग गारबेज एटीएम में अपना बेकार सामान फेंक सकते हैं और लोगों को इसके लिए पैसा भी मिलेगा। मशीन में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर 1 रुपया मिलेगा। कांच की बोतल डालने पर 2 रुपया मिलेगा। मशीन में आधार कार्ड रीडर लगा है, जिससे कूड़ा डालने वाले की पहचान भी होगी। मशीन में 200 मीटर की रेंज तक की फ्री वाई-फाई सुविधा भी उपलब्ध है। इस मशीन से आप पानी और मोबाइल बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। मशीन से कैब भी बुक की जा सकती है।

कूड़ा डालने पर ई-वॉलेट में जाएगा पैसा
इस स्वच्छ एटीएम का उद्घाटन मंगलवार को नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने किया था। यह मशीन राजधानी में हजरतगंज और 1090 चौराहे पर लगाई गई है। इसकी खासियत है कि यह कूड़ा डालने पर 10 पैसे से 2 रुपये तक देगी। जो भी कैश मिलेगा, वह ई-वॉलेट में आएगा।

Related Post

बुजुर्ग कहते हैं – प्रेग्नेंसी में दो लोगों के बराबर खाना चाहिए, स्टडी ने साबित किया इसे गलत

Posted by - October 8, 2018 0
हॉक-कॉग। आपने आजतक बड़े बुजुर्गों को यही कहते सुना होगा कि प्रेग्रेंसी के दौरान माता को दो लोगों के बराबर…

वर्ल्ड पावरलिफ्टिंग चैम्पियन समेत 5 प्लेयर्स की हादसे में मौत

Posted by - January 7, 2018 0
मृतकों में वर्ल्ड चैंपियन सक्षम यादव भी, एक अन्‍य खिलाड़ी की हालत गंभीर दिल्‍ली-चंडीगढ़ हाईवे पर सिंधु बॉर्डर पर रविवार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *