अमेरिका ने अंतरिक्ष में भेजा दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट

40 0
  • फॉल्कन हैवी रॉकेट लॉन्च, पहली बार रॉकेट के साथ स्पेस में पहुंची कार
  • रॉकेट से आने वाले वक्त में लोगों को चांद मंगल पर भेजा जा सकता है

वाशिंगटनअमेरिका ने बुधवार को दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट फाल्कन हैवी को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया। अमेरिका का यह नया कीर्तिमान इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटल के बराबर 63.8 टन है। रॉकेट की लॉंचिंग फ्लोरिडा के जॉन एफ कैनेडी स्पेस सेंटर से की गई। भारतीय समयानुसार इस रॉकेट को बुधवार रात 2 बजकर 25 मिनट पर लॉन्च किया गया।

इस बार खास बात यह है कि इस रॉकेट के साथ एक स्पोर्ट्स कार भी भेजी गई है। फाल्कन हेवी रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं और इसकी लम्बाई 230 फुट है। इसे रॉकेट को किसी 23 मंजिला इमारत के बराबर माना जा सकता है। इस रॉकेट को अमेरिका की प्राइवेट स्पेस कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है। कंपनी का दावा है कि यह अभी इस्तेमाल हो रहे सबसे पावरफुल रॉकेट डेल्टा-4 हैवी से दोगुना वजन ले जा सकता है।

फॉल्कन हैवी से आने वाले वक्त में लोगों को चांद और मंगल पर भेजा जा सकता है। फिलहाल, इसमें फ्यूचर का स्पेस सूट पहने एक पुतला और कंपनी के मालिक एलन मस्क की चेरी रेड कलर की टेस्ला कार भेजी गई है। एलन मस्‍क का कहना था – ‘आमतौर पर टेस्टिंग रॉकेट में स्टील के ब्लॉक रखकर भेजे जाते हैं, लेकिन मुझे यह बोरिंग लगा। मैंने कुछ अलग करने की सोची, इसलिए इस रॉकेट के साथ असली टेस्ला रोड्स्टर कार भेजी गई है।’

ऐसा पहली बार है कि किसी प्राइवेट कंपनी ने बिना किसी सरकारी मदद के इतना बड़ा रॉकेट बनाया है। अगर यह प्रयोग सफल रहा तो आने वाले वक्त में स्पेसएक्स एयरफोर्स की सेटलाइट्स को अंतरिक्ष तक पहुंचाने में मदद कर सकती है जो फॉल्कन 9 के लिए भारी होती हैं। इतना ही नहीं, इससे नासा को भी भविष्‍य में मदद मिल सकती है।  (एजेंसी)

Related Post

गोडसे ने ही की थी महात्मा गांधी की हत्या, दोबारा नहीं होगी जांच

Posted by - January 8, 2018 0
एमिकस क्यूरी (न्याय मित्र) अमरेंद्र शरण ने सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट नई दिल्ली। महात्मा गांधी की 1948 में हुई…

केरल में फिर RSS कार्यकर्ता पर हमला, BJP ने सत्तारूढ़ लेफ्ट पर लगाया आरोप

Posted by - October 16, 2017 0
केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. कन्नूर में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *