भारत ने किया अग्नि-1(ए) बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

45 0
  • स्वदेशी तकनीक से बनी है यह बैलेस्टिक मिसाइल, मारक क्षमता 700 किलोमीटर

भुवनेश्‍वर। भारत ने परमाणु क्षमता से लैस स्वदेशी अग्नि-1 (ए) बैलेस्टिक मिसाइल का मंगलवार को सफल परीक्षण किया। ओडिशा तट से सटे अब्दुल कलाम द्वीप पर सुबह 8.30 बजे भारतीय सेना की स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड ने इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

पारंपरिक और परमाणु आयुध ले जाने में समक्ष है मिसाइल
अग्नि-1 (ए) मिसाइल स्वदेशी तकनीक से विकसित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस मिसाइल है, जिसकी मारक क्षमता 700 किलोमीटर है। 15 मीटर लंबी और 12 टन वजनी यह मिसाइल एक कुंतल भार के पारंपरिक और परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है।

18 जनवरी को अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था
उल्‍लेखनीय है कि बीते 18 जनवरी को भारत ने परमाणु शक्ति से लैस जमीन से जमीन पर मार करने वाली देसी अंतर-महाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया था। अग्नि मिसाइल शृंखला की सबसे शक्तिशाली और सबसे लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली यह मिसाइल बीजिंग तक को निशाना बनाने में सक्षम है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई में घोषणा करते हुए कहा था, ‘हमने परमाणु शक्ति से लैस बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का आज सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है।’  (एजेंसी)

Related Post

बंगाल क्रिकेट संघ में बगावती सुर, सौरव गांगुली की जा सकती है कुर्सी!

Posted by - October 28, 2017 0
नई दिल्ली: भारतीय टीम के महानतम कप्तानों में शामिल सौरव गांगुली के खिलाफ बंगाल क्रिकेट संघ में बगावती सुर उठने लगे हैं. अब…

‘साहब ! ऑफिस आने से पहले दबाने पड़ते हैं पत्नी के पैर, इसलिए हो जाती है देर’

Posted by - August 22, 2018 0
वाणिज्‍यकर विभाग के स्‍टेनो ने देर से ऑफिस पहुंचने का कारण बताया तो अधिकारी रह गए दंग चित्रकूट। जिले के…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *