सीरिया में मार गिराया रूसी विमान, जवाबी कार्रवाई में 30 आतंकी ढेर

47 0

मास्को सीरिया में एक रूसी लड़ाकू विमान को मार गिराए जाने के बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए रूस ने बड़े पैमाने पर हवाई हमला कर कम से कम 30 आतंकवादियों को मार गिराया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया, ‘जभात अल-नुसरा आतंकवादी समूह द्वारा नियंत्रित क्षेत्र में बड़े पैमाने पर सिलसिलेवार हवाई हमले किए गए। इसी संगठन ने सीरियाई प्रांत इदलिब में एक पोर्टेबल विमान रोधी मिसाइल प्रणाली का उपयोग कर रूसी एसयू-25 विमान को मार गिराया था।’

एक समाचार एजेंसी ने मंत्रालय के हवाले से बताया, ‘जभात अल-नुसरा के करीब 30 से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं। मंत्रालय ने शनिवार को बताया था कि लड़ाकू विमान का पायलट जीवित बच गया था लेकिन आतंकवादियों के साथ जमीन पर लड़ाई में वह मारा गया। पायलट ने पहले सूचना दी थी कि वह पैराशूट के जरिए विमान से निकल गया है और जभात अल-नुसरा आतंकवादियों के नियंत्रण वाले इलाके में है।

बता दें कि ये घटना उत्तरी सीरिया के इदलिब प्रांत की है, जहां लंबे समय से रूस और ईरान की सेनाएं सीरिया की बशर-अल-असद सरकार के साथ मिलकर विद्रोहियों के खिलाफ लगातार हवाई हमले और युद्ध कर रही हैं। मालूम हो कि सीरिया में पिछले 8 सालों से गृह युद्ध चल रहा है। इस दौरान 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों की जान जा चुकी है।  (एजेंसी)

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *