अंडर-19 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत चौथी बार विश्व चैंपियन

79 0
  • मनजोत कालरा के शतक की बदौलत फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को दी 8 विकेट से करारी मात

माउंट माउंगानुइभारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा कर चौथी बार खिताब जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारत चार बार अंडर-19 वर्ल्डकप जीतने वाला पहला देश बन गया है। न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुइ  में खेले गए फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 217 रनों के लक्ष्य को 39वें ओवर में ही सिर्फ 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की जीत के हीरो रहे मनजोत कालरा ने 101 गेंदों में शानदार शतक बनाया।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम

इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने उम्दा प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 216 रन पर समेट दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने इसे सिर्फ दो विकेट खोकर 38.5 ओवर में इसे हासिल कर लिया। पिछली बार साल 2012 में भी भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में मात दी थी। टीम का यह प्रर्दशन प्रदर्शन कोच राहुल द्रविड़ को भी शानदार तोहफा रहा जिन्हें आखिरकार विश्व कप ट्रॉफी अपने नाम करने का मौका मिला। दो साल पहले बांग्लादेश में टीम उपविजेता रही थी। भारत ने छह साल पहले उन्मुक्त चंद की अगुवाई में यह खिताब जीता था जबकि विराट कोहली ने 2008 और मोहम्मद कैफ ने 2000 में खिताबी जीत दिलाई थी।

इस बार भारत शुरू ही से वर्ल्‍ड कप का प्रबल दावेदार माना जा रहा था और प्रदर्शन भी उसी तरह का रहा। दूसरी टीमों और भारत के प्रदर्शन में जमीन आसमान का अंतर था। पृथ्वी शॉ (29) और शुभमन गिल (31) के विकेट जल्दी गंवाने के बाद हार्विक देसाई (नाबाद 47) और कालरा ने 86 रन की साझेदारी करके टीम को जीत तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में 86 रन बनाने वाले कालरा ने एक बार फिर उम्दा पारी खेली। उसने अपनी पारी में 8 चौके और 3 छक्के लगाए। इससे पहले जोनाथन मेरलो के 76 रन के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय स्पिनरों शिवा सिंह और अनुकूल रॉय का सामना नहीं कर सकी और 216 रन पर आउट हो गई। एक समय ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 183 रन थे और वह 250 रन की ओर बढ़ती नजर आ रही थी। इसके बाद भारतीय स्पिनरों ने ताबड़तोड़ विकेट लेकर उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। जेसन संघा की टीम ने आखिरी छह विकेट 33 रन पर गंवा दिए।  (एजेंसी)

 

Related Post

नहीं रहे हिंदी के प्रतिष्ठि‍त कवि केदारनाथ सिंह, एम्स में ली आखिरी सांस

Posted by - March 20, 2018 0
ज्ञानपीठ, साहित्‍य अकादमी समेत कई पुरस्‍कारों से नवाजे गए, साहित्‍य जगत में शोक की लहर नई दिल्‍ली। हिंदी के प्रतिष्ठित…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *