बोफोर्स मामला : हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची सीबीआई

103 0
  • 12 साल बाद फिर बाहर आया बोफोर्स घोटाले का जिन्‍न, केस दोबारा खोलने को पिटिशन दाखिल

नई दिल्‍ली। एक बार फिर बोफोर्स घोटाले का जिन्न बाहर आ गया है। सीबीआई ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के करीब 12 साल बाद पूरे मामले को फिर से खोलने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। सीबीआई ने यह पिटिशन उस समय दाखिल की है, जब एक दिन पहले ही अटार्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने साफ किया था कि इस केस को लेकर किसी भी तरह की अपील नहीं की जानी चाहिए। पूरे मामले में लंबा समय निकल जाने के कारण इसका अब कोई महत्व नहीं रह गया है।

बता दें कि इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के सदस्य और वकील अजय कुमार अग्रवाल ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केस फाइल की है। अब सीबीआई ने बोफोर्स घोटाले को लेकर देश की शीर्ष अदालत में अपील दायर कर दी है। बोफोर्स केस के आरोपियों को दिल्ली हाईकोर्ट ने मई 2005 में बरी कर दिया था। उल्‍लेखनीय है कि बोफोर्स मामला 64 करोड़ रुपये की दलाली से जुड़ा है और यह मामला 1987 में सामने आया था। इसमें स्वीडन से तोप खरीदने के सौदे में रिश्वत के लेनदेन के आरोपों में तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी और इतालवी कारोबारी ओतावियो क्वात्रोची के नाम सामने आए थे।

दिल्ली हाईकोर्ट के तत्कालीन न्यायाधीश जस्टिस आरएस सोढ़ी ने 31 मई, 2005 को हिंदूजा भाइयों श्रीचंद, गोपीचंद व प्रकाशचंद  और बोफोर्स कंपनी के खिलाफ सभी आरोप निरस्त कर दिए थे। हाईकोर्ट ने सीबीआई को मामले से निपटने के उसके तरीके के लिए यह कहते हुए फटकार लगाई थी कि इससे सरकारी खजाने पर करीब 250 करोड़ रुपये का बोझ पड़ा। इससे पहले अक्टूबर में सीबीआई ने पूरे मामले में सरकार से 2005 के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने और उसे कथित घोटाले में प्राथमिकी निरस्त करने को चुनौती देने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक विशेष अनुमति याचिका (एसएलपी) दायर करने की मंजूरी देने की मांग की थी।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/cbi-bofors-scam-supreme-court-attorney-general-1-981729.html

Related Post

राहुल का पीएम मोदी पर करारा हमला, बोले – ‘देश में नोटबंदी के कारण हो रहीं लिंचिंग की घटनाएं’

Posted by - August 23, 2018 0
हैम्‍बर्ग। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जर्मनी में बुधवार (22 अगस्‍त) को केंद्र सरकार पर जोरदार हमला बोला और प्रधानमंत्री नरेंद्र…

कांग्रेस विधायक ने मारा चांटा तो महिला सिपाही ने भी जड़ा थप्पड़

Posted by - December 29, 2017 0
 शिमला। हिमाचल प्रदेश की कांग्रेस विधायक आशा कुमारी ने एक महिला कांस्टेबल को चांटा मार दिया लेकिन बदले में उन्हें भी…

स्वामी बोले – कई मौकों पर राहुल ने दर्ज कराया ‘क्रिश्चियन धर्म’

Posted by - November 30, 2017 0
बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी बोले, उनके पास ऐसे कई सबूत नई दिल्‍ली। बीजेपी के राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *