भूकंप से कांपे भारत, पाक और अफगानिस्तान, तीव्रता 6.2

111 0
  • दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए भूकंप के झटके

नई दिल्‍ली। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में बुधवार दोपहर 12 बजकर 33 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-ताजिकिस्तान सीमा पर हिंदूकुश इलाके में था। भूकंप के झटके अफगानिस्तान और पाकिस्तान के अलावा भारत के जम्मू कश्मीर, पंजाब और हरियाणा में भी महसूस किए गए। झटके महसूस होते ही लोग घरों से बाहर निकल आए।

पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप के कारण बलूचिस्तान में कम से कम एक व्यक्ति की मौत और कई घायल हुए हैं। फिलहाल भारत में जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। राष्ट्रीय भूकंप अध्ययन केंद्र के निदेशक वीके गहलोत ने बताया कि अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में 6.2 तीव्रता का भूकंप आया। इस भूकंप का केंद्र जमीन से 190 किलोमीटर की गहराई पर था। इसके कारण कश्मीर से लेकर दिल्ली तक तेज़ झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर में एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने कुछ देर के लिए बिजली आपूर्ति रोक दी।

इससे पहले 6 जनवरी को भी दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। पिछले काफी समय से उत्तर भारत के कई हिस्सों में हल्के-तेज भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। हिमालयन बेल्ट की फॉल्ट लाइन और उत्तर भारत के कई शहरों के सेसमिक जोन 4 में आने के चलते यहां भूकंप आने का खतरा ज्यादा रहता है।  (एजेंसी)

Related Post

कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का निधन

Posted by - February 28, 2018 0
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक चेन्‍नई। कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य श्री…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *