बोले ट्रंप – अमेरिका में मेरिट बेस्ड इमिग्रेशन सिस्टम करेंगे लागू

46 0
  • राष्‍ट्र के नाम पहले संबोधन में बोले अमेरिकी राष्‍ट्रपति – 45 साल में बेरोजगारी हुई सबसे कम

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने मंगलवार को अपना पहला ‘स्‍टेट ऑफ यूनियन एड्रेस’ दिया। उनके राष्‍ट्रपति कार्यकाल को हाल ही में एक साल पूरे हुए हैं। अपने संबोधन में ट्रंप ने अपने कार्यकाल की उपलब्धियों को गिनाते हुए अमेरिका की चुनौतियों से भी अवगत कराया। साथ ही देश के विकास के लिए सभी रिपब्लिकन और डेमाक्रेट्स सांसदों को मिल-जुलकर काम करने का आह्वान किया। उन्‍होंने कहा कि साथ मिलकर हम सब कुछ पा सकते हैं।

वीजा में लॉटरी सिस्‍टम बंद होगा

ट्रंप ने अपने संबोधन में कहा कि अब वक्त आ गया है कि हम मेरिट पर आधारित इमिग्रेशन सिस्टम की ओर बढ़ें। उन्‍होंने कहा कि वह व्यक्ति जो हमारे समाज में अपना योगदान दे सके, जो हमारे देश की इज्जत करे और इससे प्यार करे, उसे मौका मिले। ट्रंप ने यह भी कहा कि वीजा और शरणार्थी नीति में बदलाव के लिए देश की दोनों बड़ी राजनीतिक पार्टियों को साथ आना चाहिए। ट्रंप ने यह भी स्‍पष्‍ट संकेत दिया कि अब लॉटरी सिस्टम से वीजा मिलने की प्रक्रिया को बंद किया जाएगा। इस प्रोग्राम के जरिए अकुशल लोगों को भी ग्रीन कार्ड मिल जाता है। इसकी बजाय मेरिट के आधार पर ग्रीन कार्ड दिया जाएगा।

ट्रंप ने कहा कि अमेरिकी नागरिक दुनिया में सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं। अमेरिका और मजबूत हुआ है क्योंकि अमेरिकी लोग मजबूत हैं। उन्होंने कहा कि हमने अमेरिका को और महान बनाने के लिए कदम उठाए हैं। ट्रंप ने दावा किया कि 45 साल में बेरोजगारी सबसे कम हो गई है, जिसका मुझे गर्व है। अमेरिकी हिस्पैनिक में भी इतिहास में बेरोजगारी सबसे कम है।

एसआएस के खात्‍मे तक लड़ाई

वहीं आतंकवाद के खिलाफ अपनी लड़ाई के प्रति प्रतिबद्धता दोहराते हुए ट्रंप ने कहा कि जब तक हम आईएसआईएस को हरा नहीं देते, तब तक अपनी जंग जारी रखेंगे। उन्‍होंने यह भी कहा कि आतंकी सिर्फ अपराधी नहीं, बल्कि वे अवैध दुश्‍मन लड़ाके हैं और जब वे दूसरे देश में पकड़े जाते हैं तो उनके साथ आतंकियों जैसा व्‍यवहार करना चाहिए, क्‍योंकि वो वही हैं।  (एजेंसी)

Related Post

हिज्बुल चीफ सलाउद्दीन के बेटे को NIA ने टेरर फंडिंग में किया गिरफ्तार

Posted by - August 30, 2018 0
श्रीनगर। राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को गुरुवार (30 अगस्‍त) सुबह एक बड़ी कामयाबी मिली,  जब उसने श्रीनगर के रामपुर इलाके…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *