नौसेना में शामिल हुई ‘करंज’ पनडुब्बी, बढ़ सकती है पाक-चीन की चिंता

83 0

मुंबई भारत की स्कॉर्पीन श्रेणी की तीसरी पनडुब्बी ‘आईएनएस करंज’ लॉन्‍च हो गई है। मुंबई के मझगांव डॉक पर आईएनएस करंज को नौसेना में शामिल किया गया। इस दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा भी मौजूद थे। इस पनडुब्‍बी का निर्माण मझगांव डॉकयार्ड ने फ्रांस के सहयोग से किया है। आधुनिक तकनीक से बनी ये पनडुब्बी अपनी कम आवाज के कारण दुश्मन के जहाज को चकमा देने में माहिर है।

मेक इन इंडिया के तहत निर्माण

करंज मेक इन इंडिया के तहत बनाई गई स्वदेशी पनडुब्बी है। अत्याधुनिक तकनीक और सटीक निशाने के दम पर समंदर में करंज चीन और पाकिस्तान की मुश्किलें बढ़ा सकता है। इस स्वदेशी पनडुब्बी में तारपीडो जैसे हथियार भी लगे हैं जो दुश्मन के जहाज या पनडुब्बी को मार गिराने में सक्षम हैं। साथ ही इसमें दुश्मन के इलाके की निगरानी करने के लिए यंत्र लगे हुए हैं।

2020 तक बनेंगी ऐसी 6 पनडुब्‍बी

बता दें कि इस क्लास की पहली पनडुब्बी कलवरी को पिछले महीने ही नौसेना में शामिल किया गया था। दूसरी पनडुब्बी खंदेरी का अभी ट्रायल चल रहा है। ऐसी 6 पनडुब्बी मझगांव डॉकयार्ड में बनेगी जो 2020 तक नौसेना में शामिल हो जाएगी। गौरतलब है कि हिन्द महासागर में बढ़ती चुनातियों को देखते हुए नौसेना के पास दर्जन भर ही पनडुब्बी हैं। इनमें से आधी से अधिक अपनी ज़िंदगी पूरी कर चुकी हैं, लेकिन किसी तरह उनको अपग्रेड कर काम चलाया जा रहा है। ऐसे में इतनी जल्‍दी इस पनडुब्बी का लॉन्‍च होना नौसेना के लिए बहुत मायने रखता है। इन सबके के बूते ही भारत हिंद महासागर में चीन को जवाब दे पाएगा।

क्‍या है करंज की खासियत

करंज की खासियत है कि यह टारपीडो और एंटी शिप मिसाइल से हमला करती है। रडार की पकड़ में नहीं आती और समंदर से जमीन पर और पानी के अंदर से सतह पर हमला करने में सक्षम है। 67.5 मीटर लंबी, 12.3 मीटर ऊंची और 1565 टन वजन वाली इस पनडुब्बी में ऑक्सीजन भी बनाया जा सकता है। युद्ध की स्थिति में यह दुश्मन के क्षेत्र से चकमा देकर निकलने में सक्षम है। इससे पहले पहली स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बी ‘आईएनएस कलवरी’ को 14 दिसंबर, 2017 को और दूसरी पनडुब्बी खांदेरी को 12 जनवरी, 2017 को लॉन्‍च किया गया था।   (एजेंसी)

Related Post

कर्नाटक चुनाव : पीएम मोदी ने उठाया दलितों के सम्मान का मुद्दा, सोनिया पर सीधा हमला

Posted by - May 6, 2018 0
पीएम मोदी बोले – एक दलित देश के राष्ट्रपति बने, लेकिन एक बार भी मिलने नहीं गईं सोनिया गांधी कर्नाटक…

रेप के आरोपी बाबा वीरेंद्र देव के दिल्‍ली आश्रम में पुलिस का छापा

Posted by - December 20, 2017 0
बाबा की अनुयायी युवती और बुजुर्ग चौकीदार हिरासत में, कई चीजें जब्त नई दिल्ली। दिल्ली के विजय विहार में चल रहे…

शेख हसीना की हत्या का प्रयास मामले में 11 लोगों को 20 साल जेल

Posted by - October 30, 2017 0
ढाका: बांग्लादेश की एक अदालत ने 28 साल पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना के पारिवारिक आवास पर उनकी हत्या की कोशिश करने वाले 11…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *