तनाव से मुक्ति दिलाता है हार्टफुलनेस ध्यान

209 0
  • इलाहाबाद के माघ मेले में एक महीने तक चले हार्टफुलनेस शिविर में एक लाख लोग हुए शामिल
  • 150 देशों में श्रीराम चन्द्र मिशन ने शुरू किया है हार्टफुलनेसध्यान शिविर का आयोजन

इलाहाबाद। यहां माघ मेला के दौरान श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा एक महीने तक चलने वाले हार्टफुलनेस ध्यान शिविर का आयोजन किया गया। हार्टफुलनेस शिविर की आयोजक वर्षा केसरवानी ने बताया कि माघ मेले में आध्यात्मिक गुरु श्री कमलेशजी के नेतृत्व में प्रशिक्षकों और स्वयंसेवकों ने अपने शिविर के अलावा अन्य संतों के कुल 60 शिविरों में भी हार्टफुलनेस ध्यान कराया। इन ध्यान शिविरों में करीब एक लाख लोगों ने हिस्सा लिया जबकि दो हजार लोगों ने ट्रेनिंग प्राप्त की।

वर्षा केसरवानी ने बताया कि श्रीराम चन्द्र मिशन द्वारा ‘हार्टफुलनेस’ कार्यक्रम 150 देशों में शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम का मतलब है अपनी वास्तविक प्रकृति की प्रसन्न और पुलकित अवस्था को अपने हृदय में महसूस करना। इस ध्यान प्रक्रिया में हृदय पर ध्यान केन्द्रित करके अन्त:मन और हृदय के बीच एकरूपता लाने का अभ्यास किया जाता है। इसके द्वारा व्यवहार और सोच में स्थायी बदलाव आता है। इस पद्धति को घर में भी अपनाया जा सकता है। इससे तनाव से मुक्ति मिलती है और एकाग्रता और संकल्प शक्ति बढ़ती है।

वर्षा केसरवानी ने बताया कि मिशन द्वारा इसका तीन दिवसीय नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। माघ मेले में चले शिविर में संजुलता, सरला, अमिला, विजयलक्ष्मी, भाई नंद किशोर, अंशुमान, आकाश, प्रतिमा, शिवभान, रामभुवन, सुमन, वीपी सिंह आदि स्वयंसेवकों व प्रशिक्षकों ने भाग लिया। इस ध्यान प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी www.heartfulness.org पर भी ली जा सकती है।

Related Post

अमेरिकी विदेश मंत्री की पाक को कड़ी चेतावनी – आतंकियों को पनाह देना बंद करो

Posted by - October 24, 2017 0
वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन आज पाकिस्तान दौरे पर हैं। पाकिस्तान के बाद टिलरसन भारत भी आएंगे। भारत…

सत्तू पार्टी में रिक्शा चलाकर पहुंचे तेजप्रताप, हैंडपम्प से पानी निकाल किया स्नान

Posted by - July 10, 2018 0
पटना। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के  बड़े बेटे और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव के कई रंग देखने…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *