अब एलईडी बल्ब से सुपरफास्ट इंटरनेट, 10 जीबी/सेकेंड होगी स्पीड

29 0
  • इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने किया इस तकनीक का सफल परीक्षण

नई दिल्ली। 4जी इंटरनेट के दौर में अगर घर में लगे एलईडी बल्ब से हाईस्पीड इंटरनेट मिले तो शायद आपको यकीन नहीं होगा। लेकिन अब ये हकीकत बनने जा रहा है। आपको अपने घर में बिना वाईफाई और ब्रॉडबैंड के हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है। यह मुमकिन होगा आपके घर में लगे एलईडी बल्ब से।

भारत सरकार एक ऐसी टेक्नोलॉजी का परीक्षण कर रही है, जो इसके अलावा बहुत से फीचर्स मुहैया करा सकती है। हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी मिनिस्ट्री ने इस तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इस नई तकनीक को ‘लाई-फाई’ तकनीक का नाम दिया गया है। सरकार की नई तकनीक अगर काम करती है तो एलईडी से लैस मूवी बिलबोर्ड से आपके स्मार्टफोन पर हाई क्वॉलिटी प्रमोशनल वीडियो और गाने भी चल सकेंगे।

10 जीबी प्रति सेकेंड की हाई स्पीड मिलेगी
तकनीक को लेकर दावा किया जा रहा है कि इसके जरिए एक किलोमीटर के क्षेत्र में 10 जीबी प्रति सेकेंड की स्पीड से डाटा ट्रांसफर हो सकेगा। इस तकनीक के जरिए देश के लगभग हर हिस्से में इंटरनेट पहुंचाया जा सकता है। मिनिस्ट्री के तहत पायलट प्रोजेक्ट चलाने वाली ऑटोनॉमस साइंटिफिक बॉडी एजुकेशन एंड रिसर्च नेटवर्क (ERNET) की डायरेक्टर जनरल नीना पाहुजा के मुताबिक आने वाले समय में स्मार्ट सिटीज में लाई-फाई तकनीक काफी कारगार साबित होगी।

आईआईटी मद्रास के साथ प्रोजेक्ट
इस प्रोजेक्ट पर अभी आईआईटी मद्रास के साथ काम चल रहा है, इसमें एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी फिलिप्स भी शामिल है। इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस अपने इस प्रोजक्ट का इस्तेमाल बेंगलुरु में करना चाहती है।

गूगल और नासा भी कर रही हैं टेस्टिंग
यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग ने भी दो साल पहले लार्इफाई तकनीक पर काम शुरू किया था। इसके बाद से गूगल और नासा भी इस तकनीक को विकसित करने पर काम कर रहे हैं। भारत में भी पिछले कुछ साल में वाइटस्पेस जैसे विकल्पों पर प्रयोग शुरू हुआ है। इसमें टीवी चैनलों के बीच डाटा रिले के लिए अनयूज्ड स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया जाता है।  (एजेंसी)

Related Post

गृहमंत्री बोले – एसएससी पेपर लीक मामले की होगी सीबीआई जांच

Posted by - March 5, 2018 0
राजनाथ सिंह ने कहा – प्रदर्शनकारी छात्र अब घर जाएं और सीबीआई की रिपोर्ट का इंतजार करें नई दिल्ली। केंद्रीय गृहमंत्री…

‘माहवारी’ के दिनों में मंदिर जाने पर कोई रोक नहीं : महंत देव्या गिरि

Posted by - May 29, 2018 0
राजधानी के मनकामेश्वर मठ-मंदिर में ‘माहवारी : शर्म नहीं सेहत की बात’ विषय पर हुई संगोष्ठी लखनऊ। वर्ल्ड मेंस्ट्रुअल डे…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *