अंडर-19 वर्ल्ड कप : पाकिस्तान को 203 रनों से हराकर भारत फाइनल में

35 0
  • शुभम गिल मैन ऑफ द मैच बने, 102 रन बनाकर नॉटआउट लौटे

क्राइस्‍टचर्च। भारत और पाकिस्तान के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच क्राइस्टचर्च में खेला गया। 273 रनों के लक्ष्य के जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 69 रनों पर ऑलआउट हो गई। भारत ने 203 रनों से मैच जीता और फाइनल में जगह बना ली। अंडर-19 वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से ये पाकिस्तान की सबसे बड़ी हार है। नॉटआउट 102 रन बनाने वाले शुभम गिल को मैन ऑफ द मैच चुना गया। फाइनल मैच में अब भारत का मुकाबला 3 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया से होगा।

भारत की ओर से इशान पोरेल ने चार, शिवा सिंह, रियान पराग ने दो-दो और अनुकूल रॉय-अभिषेक शर्मा ने एक-एक विकेट लिया। पाकिस्‍तान ने 68 रनों तक 9 विकेट गंवा दिए थे। अनुकूल रॉय ने साद खान को आउट कर भारत को 9वीं सफलता दिलाई। शिवा सिंह ने अपनी ही गेंद पर शाहीन शाह अफरीदी को बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। रियान पराग की गेंद पर पहले रोहैल नाजिर (18)  और फिर हसन रजा (1) आउट हुए। शिवा सिंह ने मोहम्मद ताहा को आउट कर पाकिस्तान को पांचवां झटका दिया था। ताहा 23 गेंद पर चार रन बनाकर आउट हुए। शिवा का इस टूर्नामेंट में ये पहला विकेट है। इससे पहले इशान पोरेल ने चार विकेट लिए थे। भारत की फील्डिंग पूरे टूर्नामेंट में शानदार रही है। इस मैच में भी ऐसे ही कुछ देखने को मिल रहा है। इससे पहले पोरेल की गेंद पर मोहम्मद आलम 7 रन बनाकर आउट हुए थे। शिवम मावी ने बाउंड्री लाइन पर आलम का शानदार कैच लपका। वहीं शाह का गली में शॉ ने शानदार कैच लपका।

इससे पहले भारत ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 273 रनों का लक्ष्य रखा था। भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 272 रन बनाए। भारत की ओर से एक बार फिर शुभम गिल ने शानदार बल्लेबाजी की और 102 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। गिल ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर दो रन लेकर सेंचुरी पूरी की, जो बाद में नोबॉल निकली। फ्रीहिट पर भारत और गिल के खाते में एक-एक रन और जुड़ा और भारत ने पाकिस्तान के सामने 273 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। गिल 94 गेंद पर सात चौकों की मदद से 102 रन बनाकर नॉटआउट लौटे।

कप्तान पृथ्वी शॉ और मनजोत कालरा ने भारत को बढ़िया शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े। शॉ रनआउट हुए और इस तरह से भारत को पहला झटका लगा। शॉ 42 गेंद पर 41 रन बनाकर आउट हुए। भारत का स्कोर 94 रन ही पहुंचा था कि मोहम्मद मूसा ने कालरा को 47 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। इसके बाद हार्विक देसाई 20 रन बनाकर आउट हुए और भारत को 148 रनों पर तीसरा झटका लगा। इसके बाद अरशद इकबाल ने रियान पराग और अभिषेक शर्मा को सस्ते में निपटा दिया, दोनों ने क्रम से 2 और 5 रन बनाए। भारत का स्कोर 166 रनों पर पांच विकेट हो गया था। इसके बाद शुभम और अनुकूल रॉय के बीच अच्छी साझेदारी देखने को मिली। रॉय 33 रन बनाकर मूसा का दूसरा शिकार बने। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद मूसा ने चार विकेट झटके। (एजेंसी)

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *