कासगंज हिंसा को राम नाईक ने बताया उत्तर प्रदेश पर कलंक

47 0
  • राज्यपाल बोले – सरकार ऐसे कदम उठाए कि दोबारा न हो ऐसी घटना

लखनऊ। यूपी के कासगंज में तिरंगा यात्रा के बाद से शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा को लेकर राज्यपाल राम नाईक का कड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा, ‘कासगंज में जो हुआ वो किसी के लिए शोभा दायक नहीं है। किसने प्रारंभ किया, किसने जवाब दिया, ये बात जांच के बाद बाहर आएगी, लेकिन निश्चित तौर पर ये घटना उत्तर प्रदेश पर कलंक है।’ राज्‍यपाल ने कहा कि सरकार इसकी जांच कर रही है और वह ऐसे कदम उठाए कि फिर से ऐसी घटना ना हो।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हिंसा में मारे गए चंदन गुप्‍ता के परिजनों को 20 लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है। हालांकि सोमवार को चंदन के परिजनों ने 20 लाख रुपये मुआवजे का चेक लेने से इनकार कर दिया है। सोमवार को कासगंज के डीएम आरपी सिंह समेत आला अधिकारी चंदन के परिजनों को मुआवजे का चेक देने पहुंचे थे।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार शाम प्रमुख सचिव (गृह) अरविंद कुमार व पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह के साथ बैठक कर घटना की पूरी जानकारी ली और पूरे मामले में सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए। पूरे मामले में हुई चूक को लेकर मुख्यमंत्री गंभीर हैं। माना जा रहा है कि इस घटना को लेकर कुछ अधिकारियों पर जल्द ही कार्रवाई हो सकती है। खबरों के अनुसार, सरकार ने हिंसा करने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की तैयारी की है।

रविवार रात में फिर हुई हिंसा

कासगंज में पुलिस-प्रशासन की अमन की पहल को उपद्रवियों ने रविवार रात फिर पलीता लगा दिया। दिनभर शांत रहे शहर में रात को एक दुकान और मकान में आग लगा दी गई। हालांकि पुलिस ने तत्परता से आग पर काबू पा लिया। शनिवार देर रात से रविवार सुबह तक उपद्रवियों ने चार खोखों में आग लगा दी थी और भरगैन में एक दूधिये को पीट दिया। पुलिस ने रविवार रात बलवा और हत्या में नामजद व चिह्नित 31 और धारा 144 के उल्लंघन में 51 यानी कुल 82 लोगों को जेल भेज दिया। 40 को हिरासत में लेकर पूछताछ चल रही है।  (एजेंसी)

 

Related Post

हंगामे के कारण संसद में नहीं हो सका सचिन का ‘डेब्यू’ भाषण

Posted by - December 21, 2017 0
विपक्ष के जोरदार हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित हुई नई दिल्‍ली। पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी…

प्रधानमंत्री बोले – ‘मैं चौकीदार भी और भागीदार भी, लेकिन ठेकेदार नहीं’

Posted by - July 21, 2018 0
अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर अपने भाषण में पीएम मोदी ने सोनिया और राहुल गांधी पर किए करारे वार नई दिल्‍ली। लोकसभा…

बिहार पहुंचे संघ प्रमुख, नीतीश के साथ विश्व धर्म सम्मेलन में हुए शामिल

Posted by - October 4, 2017 0
आरा : बिहार के भोजपुर जिले के चंदवा में आयोजित विश्व धर्म सम्मेलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *