आप विधायकों की सदस्यता मामला डबल बेंच में ट्रांसफर

60 0
  • उपचुनाव पर स्टे बरकरार, याचिका पर सुनवाई से पहले इन सीटों पर नहीं घोषित होंगे चुनाव

नई दिल्‍ली। लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता जाने के मामले की सुनवाई अब डबल बेंच में होगी। दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को विधायकों की याचिका पीठ के पास भेज दी है। न्यायमूर्ति विभु बाखरू की पीठ ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष मंगलवार को मामले की सुनवाई निर्धारित की। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल या तो नया पीठ गठित कर सकती हैं या इसे मौजूदा दो सदस्यीय पीठ को सौंप सकती हैं।

अदालत ने अपने 24 जनवरी के आदेश की अवधि बढ़ा दी है। अदालत ने विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई विधानसभा की 20 सीटों को भरने के लिए उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग के अधिसूचना जारी करने पर रोक लगा दी थी। अदालत का निर्देश तब आया जब अधिवक्ता प्रशांत पटेल ने मामले को दो सदस्यीय पीठ को सौंपने के लिए आवेदन दिया। प्रशांत पटेल ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी कि इस तरह के मामले सिंगल जज नहीं सुन सकते, लिहाजा इसे डबल बेंच को ट्रांसफर किया जाए। अर्जी में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि इलेक्शन पिटीशन सिर्फ डबल बेंच ही सुन सकती है।

कोर्ट का उपचुनाव पर अंतरिम स्टे बरकरार रहेगा यानी याचिका पर सुनवाई से पहले दिल्ली की इन सीटों पर चुनाव घोषित नहीं किए जा सकते। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के निष्कासन मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में सोमवार को तकरीबन आधे घंटे तक सुनवाई हुई और केवल इस बात पर बहस होती रही कि सिंगल बेंच के कोर्ट को इस मामले को सुनने का अधिकार है या नहीं?  चुनाव आयोग के वकील अमित शर्मा और केंद्र सरकार के वकील अनिल सोनी ने भी हाईकोर्ट से कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक इस मामले की सुनवाई डबल बेंच ही करे।  (एजेंसी)

Related Post

CWG में वेटलिफ्टरों का जलवा, सतीश कुमार ने भारत को दिलाया तीसरा गोल्ड

Posted by - April 7, 2018 0
गोल्ड कोस्ट। यहां हो रहे कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय वेटलिफ्टरों का जलवा जारी है। मीराबाई चानू और संजीता चानू के…

न रिपोर्टर, न स्टाफ…लेकिन सबसे पहले लोगों तक खबर पहुंचाती है ये जापानी कंपनी !

Posted by - May 29, 2018 0
टोक्यो। सोमवार को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला का एक बयान आया था। नडेला ने दुनिया को आश्वस्त किया था…

एयरपोर्ट पर मांगा प्रेग्नेंसी का प्रूफ, नहीं दिया तो उतरवा लिये महिला के कपड़े

Posted by - June 28, 2018 0
महिला के पति ने दर्ज कराई आपत्ति, सीआईएसएफ ने चेकिंग करने वाली अफसर को हटाया गुवाहाटी। असम में एयरपोर्ट पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *