आप विधायकों की सदस्यता मामला डबल बेंच में ट्रांसफर

45 0
  • उपचुनाव पर स्टे बरकरार, याचिका पर सुनवाई से पहले इन सीटों पर नहीं घोषित होंगे चुनाव

नई दिल्‍ली। लाभ के पद मामले में आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों की सदस्यता जाने के मामले की सुनवाई अब डबल बेंच में होगी। दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को विधायकों की याचिका पीठ के पास भेज दी है। न्यायमूर्ति विभु बाखरू की पीठ ने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष मंगलवार को मामले की सुनवाई निर्धारित की। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल या तो नया पीठ गठित कर सकती हैं या इसे मौजूदा दो सदस्यीय पीठ को सौंप सकती हैं।

अदालत ने अपने 24 जनवरी के आदेश की अवधि बढ़ा दी है। अदालत ने विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद खाली हुई विधानसभा की 20 सीटों को भरने के लिए उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग के अधिसूचना जारी करने पर रोक लगा दी थी। अदालत का निर्देश तब आया जब अधिवक्ता प्रशांत पटेल ने मामले को दो सदस्यीय पीठ को सौंपने के लिए आवेदन दिया। प्रशांत पटेल ने हाईकोर्ट में अर्जी लगाई थी कि इस तरह के मामले सिंगल जज नहीं सुन सकते, लिहाजा इसे डबल बेंच को ट्रांसफर किया जाए। अर्जी में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश है कि इलेक्शन पिटीशन सिर्फ डबल बेंच ही सुन सकती है।

कोर्ट का उपचुनाव पर अंतरिम स्टे बरकरार रहेगा यानी याचिका पर सुनवाई से पहले दिल्ली की इन सीटों पर चुनाव घोषित नहीं किए जा सकते। आम आदमी पार्टी के 20 विधायकों के निष्कासन मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में सोमवार को तकरीबन आधे घंटे तक सुनवाई हुई और केवल इस बात पर बहस होती रही कि सिंगल बेंच के कोर्ट को इस मामले को सुनने का अधिकार है या नहीं?  चुनाव आयोग के वकील अमित शर्मा और केंद्र सरकार के वकील अनिल सोनी ने भी हाईकोर्ट से कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक इस मामले की सुनवाई डबल बेंच ही करे।  (एजेंसी)

Related Post

खुलते ही हिट हुआ इटली का पहला सेक्स डॉल वेश्यालय, खासियतें जान रह जाएंगे हैरान !

Posted by - September 5, 2018 0
रोम। इटली में पहले सेक्‍स डॉल वेश्यालय खुलने के साथ ही लोगों में काफी लोकप्रिय हो गया है। मीडिया रिपोर्ट…

आधार लिंकिंग को चुनौती देने पर ममता सरकार को सुप्रीम कोर्ट की कड़ी फटकार

Posted by - October 30, 2017 0
 कोर्ट ने कहा – ‘संसद से पारित कानून को राज्य कैसे दे सकता है चुनौती ? नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता…

मणिशंकर के विवादित बोल – ‘कभी सोचा नहीं था एक समुदाय को पिल्ला समझने वाला PM बनेगा’

Posted by - August 11, 2018 0
नई दिल्‍ली। अपने विवादित बयानों से सुर्खियों में रहने वाले पूर्व कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर प्रधानमंत्री…

तीन तलाक पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, केंद्रीय कैबिनेट ने दी अध्यादेश को मंजूरी

Posted by - September 19, 2018 0
नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल पर बड़ा फैसला लिया है। केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार (19…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *