महिला इमाम ने नमाज पढ़ाकर रचा इतिहास, मिली जान से मारने की धमकी

46 0
  • महिला इमाम बोलीं – कुरान में किसी भी धार्मिक कृत्य को लेकर कोई लैंगिक भेदभाव नहीं

मलप्‍पुरम (केरल)। भारत के इतिहास में पहली बार केरल के मलप्‍पुरम में एक महिला ने जुमे की नमाज अदा कराई। कुरान सुन्नत सोसायटी की महासचिव जमीदा (34) ने इस मुस्लिम बहुल जिले में सोसायटी के कार्यालय में नमाज के दौरान इमाम की भूमिका निभाई, जिसके बाद वह कट्टरपंथियों के निशाने पर आ गईं। जमीदा के इस कदम के बाद उसे धमकियां मिल रही हैं। रूढ़िवादी मुस्लिम वर्गों का आरोप है कि ये कुछ इस्लाम विरोधी लोगों की साजिश है। उनके अनुसार, मुसलमान औरत नमाज अदा करवा सकती है लेकिन केवल महिलाओं को न कि पुरुषों को।

दरअसल 26 जनवरी को महिला इमाम जमीदा टीचर ने जुमे की नमाज अदा कराई जिसमें महिलाओं समेत करीब 80 लोगों ने भाग लिया। जमीदा के अनुसार, वह पुरुषों की बनाई रूढ़िवादी परंपराओं को तोड़ना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि इस्लाम में कहीं नहीं लिखा है कि केवल पुरुष ही जुमे की नमाज अदा करवा सकते हैं। कुरान में किसी भी धार्मिक कृत्य या विश्वास को लेकर कोई लैंगिक भेदभाव नहीं है। जमीदा का कहना है कि नमाज, हज, जकात, रोज़ा जैसे सभी धार्मिक कृत्यों में औरत या मर्द में भेदभाव नहीं किया गया है।

जमीदा ने कहा कि नमाज के बाद उन्हें जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं लेकिन उन्होंने निर्णय लिया है कि वह पीछे नहीं हटेंगी और कोशिश करेंगी कि केरल के दूसरे हिस्सों में भी इस तरह से नमाज अदा करवाई जाए। जमीदा को तीन तलाक और जबरदस्ती धर्म परिवर्तन के खिलाफ आवाज उठाने की वजह से पहले भी धमकियां मिलती रही हैं। जमीदा के इस कदम के बाद कई मुस्लिम संगठनों की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। सोशल मीडिया पर भी इस पर बहस छिड़ गई है।  (एजेंसी)

Related Post

लोकसभा उपचुनाव 11 को, गोरखपुर-फूलपुर में आसान नहीं बीजेपी की राह

Posted by - March 10, 2018 0
लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के संसदीय क्षेत्र गोरखपुर और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के फूलपुर में रविवार…

पुलिस आधुनिकीकरण पर 25060 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार

Posted by - September 28, 2017 0
  मोदी सरकार का सरकारी डॉक्टरों को तोहफा, अब 65 साल की उम्र में होंगे रिटायर नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अधीन अलग-अलग विभागों में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *