जोहानिसबर्ग टेस्ट भारत 63 रन से जीता, शमी ने लिए 5 विकेट

59 0
  • हाशिम अमला के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका की पारी ढही, भुवनेश्वर मैन ऑफ द मैच

जोहानिसबर्गभारत ने तीसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीका को 63 रन से हरा दिया। मोहम्‍मद शमी ने टी इंटरवल के बाद बेहतरीन बॉलिंग करते हुए 5 विकेट लिए। साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन बनाने थे। लंच तक उन्होंने सिर्फ एक विकेट खोया था और लग रहा था कि साउथ अफ्रीका आसानी से मैच जीत जाएगा। लेकिन हाशिम अमला के आउट होने के बाद साउथ अफ्रीका की पारी ढह गई।

एक वक्त साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट पर 144 रन बनाए थे। इसके बाद 161 पर 9 विकेट हो गए। डीन एल्गर ने आखिरी वक्त तक साउथ अफ्रीका को जीत के लक्ष्‍य तक ले जाने की कोशिश की। वो 86 रन पर नॉट आउट रहे। हाशिम अमला ने 52 रन बनाए। भुवनेश्‍वर कुमार ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। मैन ऑफ द सीरीज वर्नेन फिलेंडर चुने गए।

शमी के सामने नहीं चले साउथ अफ्रीकंस

मोहम्मद शमी ने कुल चार स्पैल में बॉलिंग की, लेकिन आखिरी स्पैल में वो रिवर्स स्विंग कराने में कामयाब रहे। लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बॉलिंग कर रहे शमी के सामने साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी चरमरा गई। दूसरे छोर से बुमराह, इशांत और भुवनेश्वर ने शमी का बखूबी साथ दिया। इशांत और बुमराह ने दो-दो जबकि भुवनेश्वर ने एक विकेट लिया।

दूसरी पारी में नहीं चले डिविलियर्स

पहली पारी में भारत ने 187 रन बनाए थे। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 194 रन बनाए और 7 रन की लीड भी ली। दूसरी पारी में भारत ने 247 रन बनाए और इस तरह जीत के लिए साउथ अफ्रीका के सामने 241 रन का टारगेट रखा, लेकिन साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 177 रन पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से शमी ने 12.3 ओवर्स में 28 रन देकर 5 विकेट लिए।

जीत के बाद क्‍या बोले कोहली

मैच के बाद कोहली ने कहा – ‘हाशिम अमला और एल्गर ने बेहतरीन बैटिंग की, लेकिन मेरी टीम ने सीरीज में हार के बाद भी इस मैच में जान लगा दी। इस सीरीज में बॉलर्स ने जो किया, वो हम पहले नहीं कर पाए हैं। इस पिच पर इससे अच्छा बॉलिंग अटैक नहीं हो सकता। हमारे बॉलर्स ने बेहद खतरनाक बॉलिंग की।’ भुवी ने मैन ऑफ द मैच बनने के बाद कहा – ‘मैं बहुत खुश हूं। मुझे बैटिंग में भी मजा आता है। इस बार मेरी बैटिंग ज्यादा काम आई। ये विकेट अच्छा था।’ साउथ अफ्रीकी कैप्टन डुप्लेसिस ने कहा – ‘मुझे लगता है टीम इंडिया ने बेहतरीन खेल दिखाया। हमने कई गलतियां कीं। हाशिम और एल्गर जब खेल रहे थे तो लग रहा था कि हम आसानी से जीत जाएंगे, लेकिन बाद में भारत ने बेहतरीन बॉलिंग की।’

Related Post

वेश्याओं के बच्चों को पिता का नाम देने वाले संत भय्यूजी महाराज ने की खुदकुशी

Posted by - June 12, 2018 0
इंदौर। मशहूर संत भय्यूजी महाराज ने मंगलवार (12 जून) को इंदौर में सिर में गोली मारकर खुदकुशी कर ली। भय्यूजी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *