5000 किमी खुद विमान उड़ाकर दिल्ली पहुंचे ब्रूनेई के सुल्तान

30 0
  • आसियान सम्मेलन में हिस्‍सा लेने पहुंचे भारत, गणतंत्र दिवस के मेहमान भी हैं हसनल बोल्किया

नई दिल्‍ली। इस बार गणतंत्र दिवस के समारोह के साथ ही भारत में आसियान सम्मेलन भी हो रहा है। इसमें हिस्सा लेने के लिए 10 राष्ट्रप्रमुख भारत पहुंचे हैं, जो गणतंत्र दिवस के मेहमान भी हैं। इन राष्ट्रप्रमुखों में सबसे खास अंदाज ब्रूनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया का रहा। वह पीएम मोदी के बुलावे पर ब्रूनेई से अपने खास विमान में आए। बुधवार को जब ब्रूनेई के सुल्तान का विमान दिल्ली में उतरा तो उनका स्वागत करने पहुंचे वरिष्ठ भारतीय अधिकारी भी चौंक गए। इसका कारण यह था कि ब्रुनेई के सुल्तान खुद 5000 किमी तक अपना जम्बो जेट उड़ाकर लाए थे।

दिल्ली में उनको कॉकपिट में देखना कई लोगों के लिए आश्चर्य का विषय था। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब सुल्तान ने अपना विमान खुद उड़ाया हो। इसके पहले भी जब वो 2008 और 2012 में भारत आए थे, तब भी वो खुद ही विमान उड़ाकर लाए थे। बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में ही उनके गद्दी पर 50 साल पूरे होने का भव्य जश्न मनाया गया था। ब्रुनेई के सुल्तान दुनिया के सबसे रईस राज परिवारों में से एक हैं। ब्रुनेई सुल्तान को विमान उड़ाने के अलावा कारों का भी शौक है।

1,200 करोड़ रुपए का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट

सुल्तान हसनल जहाज उड़ाने के काफी शौकीन हैं। हालांकि, उनके 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पाइलटों की एक टीम भी है। इस समय हसनल की उम्र 71 साल है। उनके इस विमान की कीमत करीब 545 करोड़ रुपए है. इसकी अंदरूनी सजावट में वह अलग से 654 करोड़ रुपए खर्च कर चुके हैं। यह दुनिया का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट माना जाता है। इसके अलावा उनके पास एक एयरबस 340 और छह छोटे जहाज भी हैं।

6 हजार कारें और 1,788 कमरों का महल

इसके अलावा हसनन महंगी कार खरीदने के लिए भी जाने जाते हैं। एक समय में उनके पास लग्जरी गाड़ियों का सबसे बड़ा कलेक्शन था। बताया जाता है कि सुल्तान के महल की अंडरग्राउंड पार्किंग में उनकी 100 से ज्यादा गाड़ियां रहती हैं। वैसे उनके पास 6 हजार से ज्यादा कारें हैं। उनका महल 1,788 कमरों का है। इसमें सोने और हीरे जड़ी एक मस्जिद भी है। सुल्तान हसनन दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं। उनकी संपत्ति 218,200 करोड़ रुपए आंकी गई है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/sultan-of-brunei-hassanal-bolkiah-pm-modi-jumbo-boeing-747-india-indo-asean-meet-1-979984.html

Related Post

विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस बनी बर्निंग ट्रेन, यात्रियों की बची जान

Posted by - May 21, 2018 0
ग्वालियर। दिल्ली से विशाखापत्तनम जा रही एपी एक्सप्रेस में ग्वालियर के पास अचानक आग लग गई। आग पहले दो कोच…

इमरान खान बने पाकिस्तान के 22वें पीएम, सिद्धू भी पहुंचे, सेनाध्यक्ष से गले मिले

Posted by - August 18, 2018 0
इस्लामाबाद। पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान ने शनिवार (18 अगस्‍त) को पाकिस्‍तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *