चारा घोटाला के तीसरे केस में लालू को 5 साल की सजा, 10 लाख जुर्माना

48 0
  • चाईबासा कोषागार से 33.67 करोड़ की अवैध निकासी का मामला
  •  बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री जगन्‍नाथ मिश्रा को भी पांच साल की सजा

रांची बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को चारा घोटाले के तीसरे मामले में पांच साल कैद और 10 लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई है। सीबीआई की विशेष अदालत ने इस मामले में बिहार के पूर्व जगन्‍नाथ मिश्रा को भी पांच साल की सजा सुनाई है। यह चाईबासा कोषागार से 36.67 करोड़ की अवैध निकासी का मामला है। अदालत ने इस मामले में 56 में से 50 आरोपियों को दोषी करार दिया और छह को बरी कर दिया है।

लालू यादव के बेटे तेजस्‍वी ने कहा कि बीजेपी और आरएसएस ने उन्‍हें फंसाया और इसमें नीतीश कुमार की भूमिका सबसे बड़ी रही है। उन्‍होंने कहा कि निचली अदालत का फैसला अंतिम नहीं है और हमारे पास विकल्‍प हैं। हम हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट जाएंगे। लालू प्रसाद को दोषी करार दिए जाने पर आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद ने कहा कि हम पहले भी झटके झेल चुके हैं। अब हम दो स्‍तर पर लड़ाई लड़ेंगे, एक कानूनी और दूसरी लड़ाई सड़क पर लड़ी जाएगी।

चारा घोटाला के चाईबासा मामले में बहस 10 जनवरी को पूरी हो गई थी और मामले में अदालत ने फैसला सुरक्षित कर लिया था। 950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े चाईबासा कोषागार से 33 करोड़, 67 लाख रुपये फर्जी ढंग से निकालने के मामले में सीबीआई के विशेष न्यायाधीश स्वर्ण शंकर प्रसाद की अदालत ने यह फैसला सुनाया है। इससे पहले 6 जनवरी को रांची में ही सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह की अदालत ने लालू यादव को देवघर कोषागार से जुड़े चारा घोटाले के एक मामले में साढ़े तीन वर्ष के सश्रम कारावास एवं पांच लाख रुपये जुर्माने की सजा सुनाई थी।

950 करोड़ रुपये के चारा घोटाले से जुड़े देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को जहां साढ़े तीन वर्ष की कैद एवं 10 लाख जुर्माने की सजा सुनाई गई थी, वहीं उनके दो पूर्व सहयोगी लोक लेखा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष जगदीश शर्मा को सात वर्ष की कैद एवं 20 लाख रुपये जुर्माना एवं बिहार के पूर्व मंत्री आरके राणा को साढ़े तीन वर्ष की कैद एवं 10 लाख रुपये जुर्माने की सजा विशेष सीबीआई अदालत ने सुनाई थी। (एजेंसी)

Related Post

बच्चा झूठ बोलता है तो मत होइए नाराज, इससे वे बनते हैं स्मार्ट और इंटेलिजेंट

Posted by - October 24, 2018 0
टोरंटो। अगर आपका बच्चा झूठ बोलता है, तो नाराज मत होइए। उसके झूठ बोलने की कला को सराहिए। ताजा रिसर्च…

…तो वसुंधरा सरकार की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ में ‘31 सितम्बर’ को भी होगी रैली !

Posted by - August 27, 2018 0
जयपुर। राजस्थान में इसी साल के आखिर में विधानसा चुनाव होने हैं। इससे पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *