दावोस में हर तरफ भारत की धूम, भारतीय कंपनियों के विज्ञापनों से पटा शहर

21 0

दावोस बर्फ की पहाड़ियों से घिरे  स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में फिलहाल हर तरफ भारत के ही नजारे दिख रहे हैं। स्वास्थ्य, पर्यटन और स्कीइंग के लिए जाना जाने वाला यह शहर वर्तमान में दुनिया के सबसे संभ्रांत लोगों के जमावड़े का स्‍थल बना हुआ है। एक हफ्ते तक यहां दुनिया के बड़े-बड़े नेता, अर्थवेत्ता वर्ल्‍ड इकोनॉमिक फोरम (डबल्यूईएफ) की बैठक में हिस्सा लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी एक बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ इस बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे हैं।

शहर की ऊंची-ऊंची बिल्डिंगों के ऊपर और चलती-फिरती बसों पर इस समय हर ओर बस भारत और भारतीय कंपनियों के विज्ञापन ही दिखाई दे रहे हैं। शहर की सड़कें और संकरी हो चली हैं, क्योंकि हिमपात अपने चरम पर है। इससे सड़क के दोनों तरफ बस बर्फ ही बर्फ दिख रही है, जहां चाय और पकौड़े की मांग सबसे ज्यादा है, वहीं वडा पाव और डोसा भी लोगों के बीच विशेष पसंद किया जा रहा है।

भारत सरकार ने तो यहां अपना लाउंज स्थापित किया ही है, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार ने भी अपने केंद्र यहां बनाए हैं। वहीं वैश्विक कंपनियों से अलग कुछ भारतीय कंपनियों ने भी अपने केंद्र यहां स्थापित किए हैं। 5 दिन तक चलने वाली विश्व आर्थिक मंच की बैठक इस साल बहुत बड़ी है। हालांकि शहर में हर तरफ काले कोट पहने अधिकारी दिख रहे हैं जो मंच की वार्षिक बैठक के लिए आए हैं, लेकिन इसके बावजूद स्कीइंग और स्वास्थ्य पर्यटकों का यहां जमावड़ा लगा हुआ है। वर्ष 1971 से हर साल जनवरी में विश्व आर्थिक मंच की बैठक यहां हो रही है और इस साल यह उसकी 48वीं वार्षिक बैठक है। पांच दिन के इस कार्यक्रम में दुनिया भर के करीब 3,000 नेता और 2,000 से ज्यादा पत्रकार शामिल हो रहे हैं। इसके चलते शहर में सुरक्षाकर्मियों की संख्या बढ़ गई है।  (एजेंसी)

Related Post

भारत ने किया अग्नि-1(ए) बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

Posted by - February 6, 2018 0
स्वदेशी तकनीक से बनी है यह बैलेस्टिक मिसाइल, मारक क्षमता 700 किलोमीटर भुवनेश्‍वर। भारत ने परमाणु क्षमता से लैस स्वदेशी अग्नि-1…

श्रीनगर में सीजन का पहला स्नोफॉल, डेढ़ फीट मोटी बर्फ की परत जमी; जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद

Posted by - December 12, 2017 0
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। यहां सोमवार को बारिश हुई थी। मौसम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *