ओम प्रकाश रावत होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

20 0
  • 23 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे रावत, अशोक लवासा को बनाया गया चुनाव आयुक्त

नई दिल्‍ली। देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत होंगे। वे मंगलवार यानी 23 जनवरी को अपना कार्यभार संभालेंगे। एके ज्योति सोमवार को रिटायर हो रहे हैं। इसके साथ ही अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है। वर्तमान मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ज्योति ने अपने कार्यकाल के आखिरी वक्त में आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की है, जिससे दिल्ली की सियासत बेहद गर्म हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में रावत का कार्यकाल 11 महीने का होगा। रावत इस साल दिसम्बर तक अपने पद पर रहेंगे। रावत की देखरेख में इस साल होने वाले राजस्थान, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के चुनाव भी शामिल हैं। कानून मंत्रालय के मुताबिक, सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है, क्योंकि कल ज्योति के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में एक पद खाली हो जाएगा। एक अन्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

ओम प्रकाश रावत 1977 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 14 अगस्त, 2015 को उन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया है। इससे पहले रावत मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज में सचिव पद पर तैनात थे। 2 दिसंबर, 1953 को उनका जन्म हुआ था। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उन्होंने एमएसी की है। अपने लंबे सेवाकाल में रावत राज्य के साथ-साथ केंद्र में भी महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।

Related Post

SHOCKING : पाकिस्तानी सिंगर रेशमा को पति ने घर में घुसकर गोली से उड़ाया

Posted by - August 10, 2018 0
खैबर पख्तूनख्वा। उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान में घरेलू विवाद में एक लोकप्रिय गायिका की उसके पति ने ही गोली मारकर हत्‍या कर…

भारत ने किया अग्नि-1(ए) बैलेस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण

Posted by - February 6, 2018 0
स्वदेशी तकनीक से बनी है यह बैलेस्टिक मिसाइल, मारक क्षमता 700 किलोमीटर भुवनेश्‍वर। भारत ने परमाणु क्षमता से लैस स्वदेशी अग्नि-1…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *