ओम प्रकाश रावत होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

79 0
  • 23 जनवरी को कार्यभार संभालेंगे रावत, अशोक लवासा को बनाया गया चुनाव आयुक्त

नई दिल्‍ली। देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त ओम प्रकाश रावत होंगे। वे मंगलवार यानी 23 जनवरी को अपना कार्यभार संभालेंगे। एके ज्योति सोमवार को रिटायर हो रहे हैं। इसके साथ ही अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त बनाया गया है। वर्तमान मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ज्योति ने अपने कार्यकाल के आखिरी वक्त में आप के 20 विधायकों की सदस्यता रद्द करने की सिफारिश की है, जिससे दिल्ली की सियासत बेहद गर्म हो गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में रावत का कार्यकाल 11 महीने का होगा। रावत इस साल दिसम्बर तक अपने पद पर रहेंगे। रावत की देखरेख में इस साल होने वाले राजस्थान, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के चुनाव भी शामिल हैं। कानून मंत्रालय के मुताबिक, सरकार ने पूर्व वित्त सचिव अशोक लवासा को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया है, क्योंकि कल ज्योति के सेवानिवृत्त होने के बाद तीन सदस्यीय आयोग में एक पद खाली हो जाएगा। एक अन्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा हैं।

ओम प्रकाश रावत 1977 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी रहे हैं। 14 अगस्त, 2015 को उन्हें चुनाव आयुक्त बनाया गया है। इससे पहले रावत मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज एंड पब्लिक इंटरप्राइजेज में सचिव पद पर तैनात थे। 2 दिसंबर, 1953 को उनका जन्म हुआ था। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से उन्होंने एमएसी की है। अपने लंबे सेवाकाल में रावत राज्य के साथ-साथ केंद्र में भी महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे हैं।

Related Post

BJP में शामिल होना चाहते हैं मक्का मस्जिद केस में फैसला देने वाले जज रेड्डी

Posted by - September 22, 2018 0
हैदराबाद। मक्‍का मस्जिद विस्‍फोट मामले में फैसला सुनाने के कुछ घंटे बाद ही इस्तीफा देने वाले पूर्व न्यायाधीश के. रविंदर…

कलयुगी मां ने नवजात बच्ची को सड़क किनारे फेंका, सिपाही दम्पति ने लिया गोद

Posted by - September 12, 2018 0
शिवरतन कुमार गुप्ता ‘राज़’ महराजगंज। कहा जाता है कि प्रेम अंधा ही होता है और लोग प्रेम में पागल होकर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *