आतंकी हाफिज सईद पर प्रतिबंधों की जांच करेगी यूएन की निगरानी टीम

56 0
  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की निगरानी टीम 25 और 26 जनवरी को इस्‍लामाबाद आएगी

इस्‍लामाबाद। पाकिस्तान पर मुंबई आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद और उससे संबंधित संगठनों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर बढ़ते दबाव के बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक टीम उसके खिलाफ लगाए प्रतिबंधों पर इस्लामाबाद के अनुपालन का आकलन करेगी। यह टीम पाकिस्तान के उन दावों की सच्चाई जानेगी जिसमें उसने कहा था कि सईद के तमाम संगठनों पर सख्त बंदिशें लगाई गई हैं।

इस टीम की पाकिस्तान विजिट इसलिए भी खास हो जाती है कि क्योंकि पिछले ही हफ्ते पाकिस्तान के पीएम शाहिद खकान अब्बासी ने कहा था कि पाकिस्तान में हाफिज सईद के खिलाफ कोई केस नहीं है, लिहाजा उसके खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की जा सकती। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की प्रतिबंध निगरानी समिति का दो दिवसीय दौरा बृहस्पतिवार से शुरू होगा। ‘द डॉन’ के मुताबिक, यूएनएससी प्रतिबंध समिति की निगरानी टीम 25 और 26 जनवरी को इस्‍लामाबाद आएगी। हालांकि पाकिस्तानी अधिकारियों ने इसे नियमित दौरा बताया है।

गौरतलब है कि यूएन सिक्‍यूरिटी काउंसिल ने 2008 में हाफिज सईद के खिलाफ रिजोल्यूशन पास किया था। इसके बाद से उस पर सख्ती की जा रही है। वहीं अमेरिका ने जून 2014 में लश्कर-ए-तैयबा को विदेशी आतंकी संगठन करार दिया था। पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री के एक अफसर ने माना कि यूएन की स्पेशल टीम 25 और 26 जनवरी को इस्लामाबाद में रहेगी और वो सईद से जुड़े मामलों की तह तक जाकर जांच करेगी। बता दें कि हाल ही में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई ने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी घोषित हाफिज सईद के खिलाफ बहुत सारे सबूत हैं।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/unsc-team-visit-pakistan-to-prosecute-hafiz-saeed-1-979172.html

Related Post

सऊदी अरब के शाही महल में बंदूकधारी ने दो गा‌र्ड्स की हत्‍या की

Posted by - October 8, 2017 0
महल के मुस्तैद सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को मार गिराया, एके-47 राइफल और तीन ग्रेनेड बरामद रियाद। सऊदी अरब के जेद्दा स्थित…

घुसपैठ की तो आतंकियों को ढाई फुट नीचे जमीन में भेजते रहेंगे : सेना प्रमुख

Posted by - September 26, 2017 0
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सोमवार को कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि जरूरत पड़ने पर सर्जिकल स्ट्राइक दोबारा की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *