अब आधार नहीं, देनी होगी वर्चुअल आईडी; खुद कर सकेंगे जेनरेट

55 0
  • अनगिनत बार जनरेट कर सकेंगे वर्चुअल आईडी, एजेंसियों को नहीं मिलेगी आधार की पूरी डिटेल
  • आधार की सुरक्षा में सेंध की खबरों के बाद यूआईडीएआई ने सुरक्षा और बेहतर करने को उठाया कदम

नई दिल्ली। पिछले दिनों आधार कार्ड की सुरक्षा में सेंध को लेकर आई खबरों के बाद अब इसकी सुरक्षा को और बेहतर करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए यूआईडीएआई ने वर्चुअल आईडी से आधार को सुरक्षित करने की घोषणा की है। वर्चुअल आईडी की सुविधा 1 मार्च से मिलनी शुरू हो जाएगी। हालांकि 1 जून से सभी एजेसियों के लिए अनिवार्य हो जाएगा कि वह वर्चुअल आईडी को स्वीकार करें। यदि कोई एजेंसी इसके बाद वर्चुअल आईडी स्वीकार करने से इनकार करती है तो उस पर आर्थिक जुर्माना भी लगाया जाएगा।

क्या है वर्चुअल आईडी

वर्चुअल आईडी आधार नंबर की तरह ही अंकों का एक समूह होगा। आधार नंबर जहां 12 अंकों का होता है, वहीं वर्चुअल आईडी 16 अंकों की होगी। वर्चुअल आईडी को आप अनगिनत बार जनरेट कर सकेंगे। यह आईडी सिर्फ कुछ समय के लिए ही वैध रहेगी। इससे इस आईडी का गलत इस्तेमाल होने की आशंका न के बराबर होगी।

कैसे होगी जनरेट

वर्चुअल आईडी को आप खुद जनरेट कर सकेंगे। इसके लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां एक नया टैब दिखेगा, जिसके जरिये आप हर काम के लिए एक नया वर्चुअल आईडी जनरेट कर सकेंगे। वर्चुअल आईडी जनरेट करने के बाद आपको जहां भी अपनी आधार डिटेल देनी है, वहां इस आईडी को देना होगा। जैसे ही आप इस आईडी को सामने वाले को देंगे, तो वह इसकी मदद से आधार से जुड़ा काम निपटा सकेंगे।

ये है फायदा

वर्चुअल आईडी  से एजेंसियों को आपके आधार की पूरी डिटेल की एक्सेस नहीं मिलती है। इससे वह सिर्फ उतनी ही जानकारी देख सकेंगे या पा सकेंगे, जितना उनके लिए जरूरी है। नया आईडी जनरेट होते ही पुरानी आईडी बेकार हो जाएगी। इसकी खास बात यह रहेगी कि वर्चुअल आईडी की नकल नहीं की जा सकेगी।

देश में 119 करोड़ आधार कार्ड

यूआईडीएआई ने कहा है कि हाल के दिनों में आधार की निजता को लेकर कई सवाल उठे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए आधार को और मजबूत करने के लिए नई प्रक्रियाएं शुरू की गई हैं। उल्लेखनीय है कि अब तक देश में 119 करोड़ आधार कार्ड बनाए जा चुके हैं। बैंक, टेलीकॉम, सार्वजनिक वितरण और आयकर जैसे विभागों में इसका उपयोग किया जा रहा है।

Related Post

धरती पर पहले इंसानों का इस पूरे महाद्वीप में था बसेरा, ताजा सबूतों ने पुराना सिद्धांत किया खारिज

Posted by - November 30, 2018 0
अल्जीयर्स। इंसान पहले कहां पैदा हुए। जवाब है अफ्रीका। इससे जुड़ा दूसरा सवाल है कि अफ्रीका में किस जगह पहले-पहल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *