अमेरिका की एच1-बी पॉलिसी में बदलाव नहीं, 7.5 लाख भारतीयों को राहत

23 0
  • अब आगे भी वहां नौकरियां करते रहेंगे इंडियंस, उन्‍हें नहीं लौटना पड़ेगा भारत

नई दिल्ली (एजेंसी)। अमेरिका में काम कर रहे साढ़े सात लाख से ज्यादा भारतीयों के लिए मंगलवार को राहत भरी खबर आई। डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन ने साफ कर दिया है कि अमेरिका अपनी एच1-बी वीजा एक्सटेंशन पॉलिसी में कोई बदलाव नहीं कर रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि 7.5 लाख इंडियन प्रोफेशनल्स आगे भी वहां नौकरियां करते रहेंगे और उन्‍हें भारत नहीं लौटना पड़ेगा। दरअसल, ट्रम्प ने प्रेसिडेंट बनने के बाद ‘buy american-hire american’ पॉलिसी का एलान किया था। इसके मुताबिक, वहां की कंपनियों के लिए इस तरह के नियम बनाए जाने थे कि वो ज्यादा से ज्यादा अमेरिकियों को ही काम दें। इसी के लिए H-1B वीजा एक्सटेंशन पॉलिसी में बदलाव किए जाने वाले थे।

अमेरिका छोड़ने की जरूरत नहीं
न्यूज एजेंसी ने अमेरिकी अथॉरिटीज के हवाले से कहा – ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन H-1B वीजा एक्सटेंशन पॉलिसी में ऐसा कोई बदलाव करने नहीं जा रहा है जिसकी वजह से ये वीजा रखने वालों को देश छोड़ना पड़े। यह एलान यूएस सिटीजनशिप एंड इमीग्रेशन सर्विसेस (USCIS) ने किया है। बता दें कि USCIS के हवाले से ही कई दिनों से इस तरह की खबरें आ रहीं थीं कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन H-1B वीजा एक्सटेंशन पॉलिसी में बड़े बदलाव करने जा रहा है। जाहिर है कि अगर ये बदलाव होते तो भारतीयों पर सबसे ज्यादा असर पड़ता। एक अफसर ने कहा- H-1B वीजा से जुड़े मामलों में ऐसा कोई रेग्युलेट्री चेंज नहीं किया जा रहा है जिसकी वजह से ये वीजा रखने वालों को देश छोड़ना पड़े। अमेरिका में इससे जुड़ी एक कानून की धारा (104 C) है।

दूसरे भी बदलाव मुमकिन
USCIS के एक अफसर जोनाथन विदिंगटन ने कहा- हम प्रेसिडेंट ट्रम्प की ‘Buy American, Hire American’ पॉलिसी को लागू करने के लिए दूसरे बदलाव कर रहे हैं। इसमें इम्प्लॉयमेंट बेस्ड वीजा प्रोग्राम्स भी शामिल है। यह मामला तब और बढ़ा जब पिछले हफ्ते यूएस की न्यूज एजेंसी मैक्लाची ने खबर दी कि ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन H-1B वीजा एक्सटेंशन पॉलिसी में बड़े बदलाव करने जा रहा है। एजेंसी ने कहा था कि इन बदलावों का सबसे ज्यादा असर इंडियन आईटी प्रोफेशनल्स पर पड़ेगा।

Related Post

स्‍टडी में खुलासा : ब्‍लैक कॉफी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकते हैं मनोरोग के शिकार

Posted by - October 22, 2018 0
वियना। कॉफी ज्‍यादातर लोगों को पसंद होती है। आमतौर पर लोग चाय की तुलना में कॉफी पीना अधिक पसंद करते…

केंद्रीय मंत्री के बिगड़े बोल, कहा – रेप की एक-दो घटनाओं पर बात का बतंगड़ न बनाएं

Posted by - April 22, 2018 0
संतोष गंगवार बोले – ऐसी घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण, मगर इतने बड़े देश में कभी-कभी उन्‍हें रोका नहीं जा सकता बरेली। कठुआ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *