बजट में ‘अच्छे दिन’ के संकेत, बढ़ सकती है आयकर छूट सीमा

52 0

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार 1 फरवरी को आम बजट पेश करने वाली है। 2019 लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र की मोदी सरकार के पास इस कार्यकाल में बजट पेश करने का यह अंतिम मौका होगा। ऐसे में इस बजट के लोकलुभावन होने की उम्मीद जताई जा रही है।सरकार अगले वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर छूट सीमा को मौजूदा ढाई लाख से बढ़ाकर तीन लाख रुपये कर सकती है और मौजूदा टैक्स स्लैबों में भी बदलाव होने की संभावना है।

मिली जानकारी के मुताबिक, 2019 के चुनाव की तैयारी में लगी मोदी सरकार आगामी बजट में मध्यम वर्ग को बड़ी राहत दे सकती है। सूत्रों के अनुसार, आगामी आम बजट में सरकार कर छूट सीमा बढ़ाने के साथ-साथ कर स्लैब में भी बदलाव कर सकती है। इसके तहत वित्त मंत्रालय के समक्ष व्यक्तिगत आयकर छूट सीमा को मौजूदा ढाई लाख रुपये से बढ़ाकर तीन लाख रुपये करने का प्रस्ताव है। हालांकि, छूट सीमा को पांच लाख रुपये तक बढ़ाने की समय-समय पर मांग उठती रही है।

वर्ष 2018-19 का आम बजट मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का अंतिम पूर्ण बजट होगा। इस बजट में सरकार मध्यम वर्ग को, जिसमें ज्यादातर वेतनभोगी तबका आता है, बड़ी राहत देने पर सक्रियता के साथ विचार कर रही है। सरकार का इरादा है कि इस वर्ग को खुदरा मुद्रास्फीति के प्रभाव से राहत मिलनी चाहिए। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले बजट में आयकर स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया लेकिन छोटे करदाताओं को राहत देते हुए सबसे निचले स्लैब में आयकर की दर 10 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी थी। सबसे निचले स्लैब में ढाई लाख से लेकर पांच लाख रुपये सालाना कमाई करने वाला वर्ग आता है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/income-tax-exemption-limit-may-raised-arun-jaitley-union-budget-2018-1-976584.html

Related Post

जिन्ना

AMU छात्रों का जिन्ना की तस्वीर हटाने से इनकार, कहा- वो इतिहास का हिस्सा

Posted by - May 4, 2018 0
अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी यानी एएमयू छात्रसंघ की बिल्डिंग में पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की लगी हुई फोटो…

फ्रांस के सुपर मार्केट में आतंकी हमला, 3 लोगों को मौत के घाट के उतारा

Posted by - March 24, 2018 0
सुरक्षा बलों ने हमलावर को मार गिराया, आईएस से जुड़ा था मोरक्‍को निवासी हमलावर पेरिस। दक्षिणी फ्रांस में शुक्रवार को…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *