अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में भारत को झटका, सभी आरोपी बरी

75 0
  • इटली की मिलान कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ को बरी किया

नई दिल्‍ली। वीवीआईपी हेलीकॉप्टर अगस्‍ता वेस्‍टलैंड घोटाले के मामले में भारत को बड़ा झटका लगा है। इटली की मिलान कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ को बरी कर दिया है। इस वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में गड़बड़ी के मामले में इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है।

अदालत ने फिनमैकनिका के पूर्व प्रमुख गिसेपी ओरसी को बरी कर दिया। उन पर इस डील में घूस देने के आरोप लगे थे। 672 मिलियन डॉलर की इस डील में भारत सरकार ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदे थे। वहीं, अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व प्रमुख ब्रूनो स्पैगनोलिनी को भी इस केस में बरी कर दिया गया है। पुराने फैसले में ओरसी को साढ़े चार साल और ब्रूनो को चार साल की सजा सुनाई गई थी। इन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भ्रष्टाचार करने और फर्जीवाड़े के मामले में सजा सुनाई गई थी।

अदालत का कहना है कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं जिनसे यह साबित हो सके कि डील में भ्रष्टाचार हुआ था। भारत ने भी कहा था कि इस डील में उसे नुकसान हुआ है। इटली की अदालत ने भारत के नुकसान होने के आरोप को भी दरकिनार कर दिया है। इस फैसले से भारत में सीबीआई का केस कमजोर हो सकता है। सीबीआई इस खरीद के सिलसिले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत कई आरोपियों के खिलाफ जांच कर रही है। वहीं, सीबीआई ने कहा है कि मिलान कोर्ट में भारत एक सिविल पार्टी के तौर पर शामिल हुआ था। मिलान कोर्ट के इस फैसले का भारत में चल रही उसकी जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीबीआई का दावा है कि उसके पास इस केस में पर्याप्त सबूत हैं।

माना जा रहा है कि इसी केस के एक आरोपी और भारत की वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी इस फैसले का इस्तेमाल अपने हक में कर सकते हैं। इसके अलावा, कांग्रेस भी आने वाले दिनों में केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमलावर हो सकती है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/major-setback-for-india-in-vvip-chopper-agustawestland-scam-1-976302.html

Related Post

भूकंप के तगड़े झटके से दहल गया अरुणाचल प्रदेश

Posted by - November 18, 2017 0
भारत-चीन सीमा पर आया 6.4 तीव्रता का भूकंप, चीन के कब्जे वाले तिब्बत का बड़ा इलाका प्रभावित  इटानगर। अरुणाचल प्रदेश से लगी भारत और…

अब प्रत्याशियों को करना होगा अपने आश्रितों की आय के स्रोत का भी खुलासा

Posted by - February 16, 2018 0
गैर-सरकारी संस्था लोक प्रहरी की याचिका पर सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया अहम फैसला चुनाव नामांकन के दौरान…

SRS ग्रुप ने हड़पे निवेशकों के हजारों करोड़, चेयरमैन समेत 5 अधिकारी गिरफ्तार

Posted by - April 5, 2018 0
पीएनबी से बड़ा घोटाला उजागर, 20 हजार परिवारों के 30 हजार करोड़ रुपये हड़पने का आरोप फरीदाबाद। अभी पंजाब नेशनल बैंक…

ट्रेनों के एसी कोच से सालभर में यात्रियों ने गायब किए 14 करोड़ के चादर, कंबल व टॉवेल !

Posted by - November 16, 2018 0
नई दिल्‍ली। ऐसा नहीं है कि जरूरतमंद लोग ही चोरी करते हैं। ऐसा करने वालों में काफी पढ़े-लिखे और सम्‍पन्‍न…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *