अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में भारत को झटका, सभी आरोपी बरी

38 0
  • इटली की मिलान कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ को बरी किया

नई दिल्‍ली। वीवीआईपी हेलीकॉप्टर अगस्‍ता वेस्‍टलैंड घोटाले के मामले में भारत को बड़ा झटका लगा है। इटली की मिलान कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकनिका के पूर्व चीफ को बरी कर दिया है। इस वीवीआईपी हेलीकॉप्टर की खरीद में गड़बड़ी के मामले में इटली की मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने सभी आरोपियों को बरी कर दिया है।

अदालत ने फिनमैकनिका के पूर्व प्रमुख गिसेपी ओरसी को बरी कर दिया। उन पर इस डील में घूस देने के आरोप लगे थे। 672 मिलियन डॉलर की इस डील में भारत सरकार ने 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदे थे। वहीं, अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व प्रमुख ब्रूनो स्पैगनोलिनी को भी इस केस में बरी कर दिया गया है। पुराने फैसले में ओरसी को साढ़े चार साल और ब्रूनो को चार साल की सजा सुनाई गई थी। इन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भ्रष्टाचार करने और फर्जीवाड़े के मामले में सजा सुनाई गई थी।

अदालत का कहना है कि इस बात के कोई सबूत नहीं हैं जिनसे यह साबित हो सके कि डील में भ्रष्टाचार हुआ था। भारत ने भी कहा था कि इस डील में उसे नुकसान हुआ है। इटली की अदालत ने भारत के नुकसान होने के आरोप को भी दरकिनार कर दिया है। इस फैसले से भारत में सीबीआई का केस कमजोर हो सकता है। सीबीआई इस खरीद के सिलसिले में पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी समेत कई आरोपियों के खिलाफ जांच कर रही है। वहीं, सीबीआई ने कहा है कि मिलान कोर्ट में भारत एक सिविल पार्टी के तौर पर शामिल हुआ था। मिलान कोर्ट के इस फैसले का भारत में चल रही उसकी जांच पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सीबीआई का दावा है कि उसके पास इस केस में पर्याप्त सबूत हैं।

माना जा रहा है कि इसी केस के एक आरोपी और भारत की वायुसेना के पूर्व प्रमुख एसपी त्यागी इस फैसले का इस्तेमाल अपने हक में कर सकते हैं। इसके अलावा, कांग्रेस भी आने वाले दिनों में केंद्र में सत्तारूढ़ बीजेपी पर हमलावर हो सकती है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/major-setback-for-india-in-vvip-chopper-agustawestland-scam-1-976302.html

Related Post

पुलिस आधुनिकीकरण पर 25060 करोड़ रुपये खर्च करेगी सरकार

Posted by - September 28, 2017 0
  मोदी सरकार का सरकारी डॉक्टरों को तोहफा, अब 65 साल की उम्र में होंगे रिटायर नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अधीन अलग-अलग विभागों में…

अमेरिका बोला – पाक खुफिया एजेंसी आईएसआई की अलग फॉरेन पॉलिसी, आतंकियों से कनेक्शन

Posted by - October 4, 2017 0
वॉशिंगटन: अमेरिका के एक टॉप जनरल ने कहा है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के आतंकी गुटों से संबंध हैं…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *