रेप जैसी घटनाएं रोकने के लिए सीनू ने बनाई खास पैंटी

87 0
  • इसमें है स्मार्टलॉक जो पासवर्ड से ही खुलेगा, लोकेशन की सही जानकारी देने को जीपीआरएस भी

नई दिल्‍ली। 19 साल की सीनू कुमारी ने एक ऐसा मॉडल तैयार किया है जो रेप और जबरदस्ती जैसी घटनाओं से महिलाओं और बच्चियों को बचा सकता है। सात साल की बच्ची से दुष्कर्म और उसके बाद उसकी हत्या ने बीएससी स्टूडेंट सीनू को झकझोर कर रख दिया था। इसके बाद उन्होंने ठान लिया की वह महिलाओं और बच्चियों के लिए कुछ ऐसा करेंगी जिसके बाद भविष्य में रेप और जबरदस्ती की घटना ना हो। इसी जज्बे के साथ सीनू ने रेप प्रूफ पैंटी तैयार की।

क्‍या है इस पैंटी की खासयित

आपको थोड़ा अजीब जरूर लग रहा होगा कि भला ये रेप प्रूफ पैंटी कैसे रेप जैसी घटनाएं रोक सकती हैं तो आपको बता दें कि ये कोई आम पैंटी नहीं है बल्कि नई इलेक्ट्रॉनिक तकनीक से लैस पैंटी है। इसमें स्मार्टलॉक लगा है, जो पासवर्ड से ही खुल सकता है। लोकेशन की सही जानकारी बताने के लिए इसमें जीपीआरएस सिस्टम है और घटनास्थल की बातचीत रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्डर भी लगा है।

इस पैंटी को तैयार करने के लिए खास मेहनत की गई है। यह पैंटी ब्लेडप्रूफ कपड़े की बनी है, जिसे चाकू या किसी भी धारदार हथियार से काटा नहीं जा सकता और न ही जलाया जा सकता है। इसमें एक बटन लगा है, जिसे दबाने पर 100 या 1090 नंबर पर अपने आप कॉल चली जाएगी और जीपीआरएस सिस्टम की मदद से पुलिस घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। पैंटी में रिकॉर्डर भी लगा है, जिसमें घटनास्थल की सारी बातें रिकॉर्ड हो जाएंगी। सीनू ने बताया कि इस पैंटी मॉडल को तैयार करने में 5,000 रुपये तक का खर्च आया।

Read More : https://aajtak.intoday.in/education/story/19-year-old-girl-created-a-model-rapeproof-panties-that-will-stop-rape-tedu-1-975805.html

Related Post

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *