खूंखार आतंकी मसूद अजहर ने बदला जैश-ए-मोहम्मद का नाम

139 0
  • आतंकी संगठन ने अपना नाम बदलकर अब अल मुरबितून’ किया

इस्लामाबाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पाकिस्तान की रक्षा सहायता में कटौती के ऐलान के बाद आतंकी मसूद अजहर ने बेहद गोपनीय तरीके से अपने संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का नाम बदल दिया है। जानकारी के मुताबिक, भारत द्वारा लगातार संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर के खिलाफ वैश्विक प्रतिबंध लगाने के लिए बनाए जा रहे दबाव की वजह से जैश-ए-मोहम्मद पाकिस्तान में अपना नाम बदलने को मजबूर हुआ है।

आतंकी मसूद अजहर

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक इस संगठन ने अपनी संरचना में बदलाव किया है और अपनी नई पहचान बना ली है। इस आतंकी संगठन ने अपना नाम बदलकर अब ‘अल मुरबितून’ कर लिया है और वह अपनी गतिविधियों को इसी नाम से अंजाम दे रहा है। जैश-ए-मोहम्मद नए अवतार में न केवल दूसरे आतंकी संगठनों की फंडिंग कर रहा है, बल्कि यह अपनी नई छवि की आड़ में पूरे पाकिस्तान की यूनिवर्सिटी और कॉलेज कैम्पस में अपने पांव जमाने की कोशिश कर रहा है। मसूद अजहर ने इस नए संगठन के जरिए इस्लामाबाद, कराची, लाहौर और रावलकोट के स्कूलों-कॉलेजों में भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है।

खुफिया एजेंसियों का मानना है कि मसूद अजहर ने काफी सोच-समझ कर JeM का नाम बदला है और इस तरह वह एक तीर से कई शिकार करना चाहता है। एक खुफिया सूत्र ने बताया, ‘इस तरह से संगठन अपने ऊपर अमेरिका या भारत की तरफ से लगाए जा सकने वाले किसी तरह के प्रतिबंध से बचना चाहता है। इस तरह से उन्हें फंड मिलने में भी दिक्कत नहीं होगी और दूसरी पीढ़ी का नेतृत्व भी तैयार किया जा सकेगा। हालांकि खुफिया एजेंसियों का मानना है कि इसकी एक बड़ी वजह यह है कि जैश पाकिस्तान और पीओके में अपनी भर्ती और विस्तार करना चाहता है, जो पिछले चोले में संभव नहीं था।

जैश के नए अवतार ‘अल मुरबितून’ के नाम से जारी कई पम्फलेट मिले हैं, जिनमें युवाओं से वाद-विवाद में शामिल होने का आह्वान किया गया है। जानकारों का कहना है कि ऐसे इस्लामी या राजनीतिक विषयों पर वाद-विवाद आयोजित कर युवाओं के ब्रेनवाश की कोशिश की जाती है और उन्हें संगठन से जुड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है।

Read More : http://www.punjabkesari.in/national/news/trrorist-azhar-masood-change—jaish-e-mohammed–s-name-732796

 

 

Related Post

आपके बच्चों को मोटा बना रहे हैं फ्लोर क्लीनर्स, कारण जानकर हो जाएंगे हैरान

Posted by - October 16, 2018 0
ओटावा। घर को चमकदार बनाने के लिए हम फ्लोर क्लीनर्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हाल ही में एक रिसर्च…

श्रीनगर में सीजन का पहला स्नोफॉल, डेढ़ फीट मोटी बर्फ की परत जमी; जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद

Posted by - December 12, 2017 0
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में इस मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। यहां सोमवार को बारिश हुई थी। मौसम…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *