भारत ने इस्राइली कंपनी के साथ रद किया 3 हजार करोड़ का मिसाइल सौदा

47 0
  • सौदे के तहत स्पाइक टैंक-रोधी मिसाइलों का निर्माण होना था, कारणों का अभी खुलासा नहीं
  • इस्राइली पीएम बेंजामिन नेतान्याहू 14 जनवरी से पहली बार भारत यात्रा पर आने वाले हैं

येरूशलम भारत ने इस्राइली कंपनी के साथ 50 करोड़ डॉलर (3,177 करोड़ रुपये) का रक्षा सौदा रद्द कर दिया है। इस्राइल की एक शीर्ष रक्षा कंपनी ने इस बात की पुष्टि की है। इस रक्षा सौदे के तहत स्‍पाइक टैंक रोधी मिसाइलों का निर्माण किया जाना था। यह सौदा उस समय रद्द हुआ है जब प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू पहली बार 14 जनवरी से चार दिन के भारत दौरे पर आने वाले हैं।

राफेल एडवांस डिफेंस सिस्टम लिमिटेड के प्रवक्ता इशाई डेविड ने कहा, ‘राफेल को अब भारत के रक्षा मंत्रालय से एक आधिकारिक सूचना प्राप्त हो चुकी है। इसमें स्पाइक सौदे के रद्द होने की सूचना दी गई है।’ गौरतलब है कि स्पाइक का इस्तेमाल दुनियाभर के 26 देश कर रहे हैं। भारत ने एक लंबी प्रक्रिया के बाद सभी रक्षा खरीद नियमों का पालन करते हुए इसका चयन किया था।

राफेल ने बयान में कहा, ‘यह बात ध्यान दिलाए जाने योग्य है कि राफेल के सभी मांगों पर सहमत होने के बावजूद समझौता होने से पहले ही यह सौदा रद्द हो गया है।’ राफेल इस निर्णय पर खेद जताता है और वह भारत के रक्षा मंत्रालय के साथ सहयोग करने की प्रतिबद्धता पर कायम रहेगा। कंपनी भारत में काम करना जारी रखेगी, क्योंकि यह एक महत्वपूर्ण बाजार है, हालांकि कंपनी ने सौदा रद्द होने के कारण का खुलासा नहीं किया।

Read More : https://khabar.ndtv.com/news/india/india-cancels-500-million-deal-for-israeli-spike-missiles-1795399

Related Post

मुंबई में शिवसेना नेता की हत्या, घर से 200 मीटर दूर घोंपा चाकू

Posted by - January 8, 2018 0
मुंबई। कांदिवली में शिवसेना नेता की हत्या से सनसनी मच गई है। पूर्व कॉर्पोरेटर अशोक सांवत पर धारदार हथियारों से…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *