पुणे जातीय हिंसा के विरोध में महाराष्ट्र बंद, ट्रेनें रोकीं

29 0
  • रेलवे ट्रैक पर जुटे प्रदर्शनकारी, ईस्‍टर्न एक्‍सप्रेस हाईवे ब्‍लॉक, बस सेवाएं भी प्रभावित  

मुंबई। पुणे में भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं सालगिरह के दौरान हुई हिंसा की वजह से महाराष्ट्र एक बार फिर जातिगत तनाव के मुहाने पर खड़ा है। राज्य सरकार द्वारा दलितों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा रोकने में विफल रहने पर बुधवार को राज्यव्यापी बंद का आह्वान किया गया है। महाराष्ट्र में कई जगहों पर प्रदर्शन जारी हैं। एहतियातन मुंबई समेत पूरे महाराष्‍ट्र में बड़ी संख्‍या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। प्रदर्शन के चलते राज्‍य में बस और रेल सेवा पर भी गहरा असर पड़ा है।

भारिप बहुजन महासंघ (बीबीएम) के नेता और डॉ. बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने भीमा कोरेगांव गांव में हिंसा रोकने में राज्य सरकार की विफलता के विरोध में महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है। अंबेडकर ने इस हिंसा के लिए हिंदू एकता अघाड़ी को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र डेमोक्रेटिक फ्रंट, महाराष्ट्र लेफ्ट फ्रंट और करीब 250 अन्य संगठनों ने बंद का समर्थन किया है।

नालासोपारा स्‍टेशन पर प्रदर्शनकारी रेल ट्रैक पर बैठ गए

प्रदर्शनकारियों ने कई जगह ट्रेनें रोकीं

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि दलित प्रदर्शनकारियों ने बुधवार सुबह ठाणे रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को रोकने की कोशिश की, लेकिन उन्हें जल्द ही खदेड़ दिया गया। प्रदर्शनकारियों ने पुणे रेलवे स्‍टेशन पर भी प्रदर्शन किया और ट्रेन को रोक दिया। इससे ट्रेन सेवा भी प्रभावित हुई। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने गोरेगांव उपनगर में पश्चिमी लाइन पर रेल यातायात भी बाधित करने की कोशिश की। नालासोपारा स्‍टेशन पर भी प्रदर्शनकारी रेल ट्रैक पर बैठ गए, जिससे इस लाइन पर रेल यातायात प्रभावित हुआ। मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने ईस्‍टर्न एक्‍सप्रेस हाईवे पर भी जाम लगा दिया। इससे यहां पर सड़क यातायात प्रभावित हुआ है।

नासिक और औरंगाबाद में स्‍कूल बंद

दक्षिण मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज में आज 11वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। प्रदर्शन के चलते प्रशासन ने आज नासिक और औरंगाबाद में स्‍कूलों को बंद रखने का फैसला लिया है। हालांकि मुंबई में आज ज्‍यादातर स्कूल और कॉलेज खुले हैं। मुंबई यूनिवर्सिटी की सभी परीक्षाएं तय समय पर होंगी। उधर, मुंबई में डिब्बेवालों से खाना लेने वालों को आज मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्‍योंकि आज उन्होंने सेवा बंद रखने का फैसला किया है। औरंगाबाद में इंटरनेट सेवा को बंद रखा गया है।

Read More : http://zeenews.india.com/hindi/india/maharashtra-bhima-koregaon-violence-dalit-calls-band-pune-mumbai-impacted/362193

Related Post

ढाई महीने बाद नजर आए कॉमेडियन कपिल शर्मा, देखकर रह जाएंगे हैरान

Posted by - June 21, 2018 0
मुंबई। कॉमेडियन कपिल शर्मा करीब ढाई महीने बाद मंगलवार (19 जून) की रात मुंबई एयरपोर्ट पर नजर आए। उन्‍हें अपने प्यारे…

वीरान होने के कगार पर है यह गांव, जानवरों से भी बदतर जिन्दगी जी रहे हैं यहां के लोग

Posted by - September 27, 2018 0
लखीमपुर खीरी। उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े लखीमपुर खीरी जिले में एक गांव है, जहां लोग जानवरों से भी ज्यादा बदतर जिन्दगी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *