देवघर ट्रेजरी केस में लालू को अब कल सुनाई जाएगी सजा

48 0
  • चारा घोटाला से जुड़े देवघर ट्रेजरी मामले में सीबीआई कोर्ट ने 16 लोगों को दिया है दोषी करार

रांचीबिहार के चारा घोटाला से जुड़े देवघर ट्रेजरी मामले में सीबीआई कोर्ट अब सजा का एलान गुरुवार को करेगी। दरअसल, एडवोकेट विंदेश्वरी प्रसाद के निधन होने की वजह से सजा पर सुनवाई एक दिन टाल दी गई। इससे पहले 23 दिसंबर को इस मामले में कोर्ट ने लालू समेत 16 आरोपियों को दोषी करार दिया था। बता दें कि लालू पर चारा घोटाले से जुड़े 7 केस दर्ज हैं। इनमें से चाईबासा ट्रेजरी केस में उन्हें 5 साल की सजा हो चुकी है। हालांकि, इस केस में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिल गई थी। बाकी 5 केस पर सुनवाई चल रही है। 950 करोड़ के चारा घोटाले में यह 33वां और लालू से जुड़ा दूसरा फैसला है।

कोर्ट ने तेजस्वी समेत 4 को दिया नोटिस

रांची स्थित सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने लालू प्रसाद के बेटे तेजस्‍वी यादव, राजद प्रवक्ता मनोज झा, आरजेडी के सीनियर लीडर रघुवंश प्रसाद सिंह और शिवानंद तिवारी को कोर्ट की अवमानना का दोषी पाया है। इनके खिलाफ कोर्ट ने नोटिस जारी किया है। 23 जनवरी को इन्हें कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया है। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने इन नेताओं के बयान को फिजूल माना। अदालत ने सरकारी गवाह शिवकुमार पटवारी और शैलेंद्र प्रसाद सिंह को भी नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

क्या है देवघर ट्रेजरी केस

बिहार सरकार ने 1991 से 1994 के बीच मवेशियों की दवा और चारा खरीदने के लिए सिर्फ 4 लाख 7 हजार रुपए ही पास किए थे, जबकि इस दौरान देवघर ट्रेजरी से 6 फर्जी अलॉटमेंट लेटर से 89 लाख 4 हजार 413 रुपए निकाले गए।

कितनी सजा हो सकती है लालू को

लालू के वकील प्रभात कुमार ने बताया कि लालू और बाकी दोषियों को अधिकतम 7 साल और न्‍यूनतम 1 साल की जेल हो सकती है। वहीं, सीबीआई के एक अफसर के मुताबिक, इस केस में लालू को गबन की धारा 409 के तहत 10 साल तक की सजा और धारा 467 के तहत उम्रकैद भी हो सकती है। हालांकि, लालू के वकील ने इस संभावना को सिरे से खारिज कर दिया।

Read More : https://www.bhaskar.com/news/c-181-LCL-fodder-scam-case-chara-ghotala-cbi-court-punishment-lalu-yadav-NOR.html

Related Post

पुरातत्व विभाग ने सहारनपुर जेल खाली करने का दिया नोटिस

Posted by - October 27, 2017 0
एएसआई ने जेल की इमारत को बताया पुरातात्विक धरोहर, नोटिस से जेल महकमे में मचा हड़कंप   लखनऊ: रोहिल्ला राजवंश के महल में…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *