फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले ये पुलिस वाले हर वक्त मदद को रहेंगे तैयार

30 0
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटक पुलिस को गोरखपुर शहर में रवाना किया

गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर सहित पिकनिक स्‍पॉट्स आदि जगहों पर अब एक नई प्रकार की पुलिस आपको दिखेगी। यह पुलिस आपसे अंग्रेजी में बात भी कर सकती है और आप मंदिर या शहर के बारे में इनसे जानकारी ले सकते हैं। अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हों तो इनसे मदद भी पा सकते हैं।

‘पर्यटन पुलिस’ के नाम से गठित इस पुलिस दस्ते के लोग बाइक व साइकिल से चलेंगे। शहर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर,  रेलवे स्टेशन, तारामंडल क्षेत्र सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर इनको तैनात किया गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इनको रवाना किया। शहर में आने वाले पर्यटकों के लिए फिलहाल 12 दस्ते तैनात किए गए हैं। इनमें सात बाइक और चार साइकिल दस्ते बनाए गए। हर दस्ते में दो पुलिसकर्मी रहेंगे।

आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने बताया कि सिविल पुलिस के ऐसे जवानों को इस दस्ते में शामिल किया गया है जो अंग्रेजी बोलने में सक्षम हों। युवा व स्मार्ट पुलिसवालों को इसमें लगाया गया है।  उन्होंने बताया कि यह दस्ता पर्यटकों को पंफलेट भी बांटेगा। इनमें महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की जानकारी तो होगी ही, साथ ही शहर में ठहरने के लिए होटलों-गेस्ट हाउस, ट्रेनों की समय सारिणी, बसों और फ्लाइट के बारे में जानकारी होगी। पर्यटन पुलिस किसी भी संकट की स्थिति में पर्यटकों की पूरी मदद करेगी। पर्यटकों के चोरी या किसी अन्य आपराधिक घटना के शिकार होने की स्थिति में पर्यटन पुलिस सिविल पुलिस की मदद से उन्हें सहायता देगी।

Related Post

महाराष्ट्र सरकार ने 7 दिन में मार दिए 3 लाख चूहे, भाजपा विधायक ने ही उठाया सवाल

Posted by - March 23, 2018 0
निजी कंपनी को दिया गया था चूहे मारने का ठेका, भाजपा विधायक एकनाथ खड़से ने की जांच की मांग मुंबई। महाराष्ट्र…

पाक ने फिर बरसाए गोले, जवान शहीद, जवाबी कार्रवाई में तीन पाक रेंजर ढेर

Posted by - January 18, 2018 0
जम्मू के अरनिया व आरएसपुरा सेक्टर में भारतीय चौकियों और रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना जम्मू। पाकिस्तान ने एक बार…

आरुषि हत्याकांड : बढ़ेंगी तलवार दंपति की मुश्किलें, सुप्रीम कोर्ट पहुंची सीबीआई

Posted by - March 9, 2018 0
आरुषि मर्डर मिस्ट्री में नया मोड़, सीबीआई ने दी तलवार दंपति की रिहाई को चुनौती नई दिल्ली। नोएडा के बहुचर्चित आरुषि-हेमराज…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *