फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाले ये पुलिस वाले हर वक्त मदद को रहेंगे तैयार

174 0
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पर्यटक पुलिस को गोरखपुर शहर में रवाना किया

गोरखपुर। गोरखनाथ मंदिर सहित पिकनिक स्‍पॉट्स आदि जगहों पर अब एक नई प्रकार की पुलिस आपको दिखेगी। यह पुलिस आपसे अंग्रेजी में बात भी कर सकती है और आप मंदिर या शहर के बारे में इनसे जानकारी ले सकते हैं। अगर आप किसी मुसीबत में फंसे हों तो इनसे मदद भी पा सकते हैं।

‘पर्यटन पुलिस’ के नाम से गठित इस पुलिस दस्ते के लोग बाइक व साइकिल से चलेंगे। शहर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मंदिर,  रेलवे स्टेशन, तारामंडल क्षेत्र सहित अन्य पर्यटन स्थलों पर इनको तैनात किया गया है। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरी झंडी दिखाकर इनको रवाना किया। शहर में आने वाले पर्यटकों के लिए फिलहाल 12 दस्ते तैनात किए गए हैं। इनमें सात बाइक और चार साइकिल दस्ते बनाए गए। हर दस्ते में दो पुलिसकर्मी रहेंगे।

आईजी जोन मोहित अग्रवाल ने बताया कि सिविल पुलिस के ऐसे जवानों को इस दस्ते में शामिल किया गया है जो अंग्रेजी बोलने में सक्षम हों। युवा व स्मार्ट पुलिसवालों को इसमें लगाया गया है।  उन्होंने बताया कि यह दस्ता पर्यटकों को पंफलेट भी बांटेगा। इनमें महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों की जानकारी तो होगी ही, साथ ही शहर में ठहरने के लिए होटलों-गेस्ट हाउस, ट्रेनों की समय सारिणी, बसों और फ्लाइट के बारे में जानकारी होगी। पर्यटन पुलिस किसी भी संकट की स्थिति में पर्यटकों की पूरी मदद करेगी। पर्यटकों के चोरी या किसी अन्य आपराधिक घटना के शिकार होने की स्थिति में पर्यटन पुलिस सिविल पुलिस की मदद से उन्हें सहायता देगी।

Related Post

ट्विटर के सिस्टम में गड़बड़ी, 33 करोड़ यूजर्स से फौरन पासवर्ड बदलने की अपील

Posted by - May 4, 2018 0
ट्विटर के सॉफ्टवेयर में बग आ जाने के कारण असुरक्षित हो गए यूजर्स के पासवर्ड सैन फ्रैंसिस्को। ट्विटर ने सुरक्षा कारणों…

खरीदने चाहते हैं Redmi Note5 Pro, तो कल ही होगी फ़्लैश सेल

Posted by - April 12, 2018 0
मुंबई। Xiaomi के स्मार्टफोन Redmi Note5 Pro की सेल एक दिन बाद (18 अप्रैल) शुरू होगी। कंपनी अपने इस लोकप्रिय हैंडसेट के लिए Mi.com पर एक प्री-ऑर्डर…

चीफ प्रॉक्टर ने ली बीएचयू घटना की जिम्मेदारी, दिया इस्तीफा, वीसी से छीने अधिकार

Posted by - September 27, 2017 0
वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में छात्रा से हुई छेड़खानी के बाद हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *