मिसाइल से मिसाइल को नष्ट करने वाला चौथा देश बना भारत

48 0
  • सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का सफल परीक्षण, 30 किमी के दायरे में लगाया सटीक निशाना 

बालेश्वर (ओडिशा)। भारत ने देश में ही विकसित एडवांस्ड एयर डिफेंस (एएडी) सुपरसोनिक इंटरसेप्टर मिसाइल का ओडिशा के एक परीक्षण केन्द्र से गुरुवार को सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल बेहद कम ऊंचाई से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही मार गिराने में सक्षम है। इस वर्ष किया गया यह तीसरा सुपरसोनिक इंटरसेप्टर परीक्षण है। इसमें सामने से आ रही बैलिस्टिक मिसाइल को धरती के वातावरण के 30 किलोमीटर की ऊंचाई के दायरे में सफलतापूर्वक निशाना बनाकर उसे नष्ट किया गया। परीक्षण के बाद रक्षा सूत्रों ने कहा, यह एक सीधा निशाना था और यह बड़ी सफलता है।

इससे पहले 11 फरवरी और एक मार्च, 2017 को दो परीक्षण किए जा चुके हैं। ये बहुस्तरीय बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली का हिस्सा है। सूत्रों ने कहा, ‘आज का परीक्षण उड़ान के दौरान इंटरसेप्टर के विभिन्न मानकों के सत्यापन के लिए किया गया और सभी सफल रहे।’ चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र आईटीआर के प्रक्षेपण परिसर तीन से टारगेट मिसाइल – पृथ्वी मिसाइल दागी गई। रक्षा सूत्रों ने बताया कि ट्रैकिंग राडारों पर सिग्नल मिलने के बाद बंगाल की खाड़ी में अब्दुल कलाम द्वीप पर तैनात इंटरसेप्टर एएडी मिसाइल गर्जना करते हुए बीच हवा में दुश्मन मिसाइल को नष्ट करने के लिए आगे बढ़ी और सफलतापूर्वक निशाना लगाया।

सूत्रों ने बताया कि 7.5 मीटर लंबी एकल चरण ठोस रॉकेट प्रणोदन निर्देशित यह मिसाइल हाई-टेक कंप्यूटर और इलेक्ट्रो-मेकैनिकल एक्टीवेटर वाली दिशा निर्देशन प्रणाली से लैस है। इस अत्याधुनिक मिसाइल का अपना खुद का मोबाइल लांचर है। यह दुश्‍मन मिसाइल को निशाना बनाने के लिए सुरक्षित डेटा लिंक, आधुनिक राडार और अन्य तकनीकी एवं प्रौद्योगिकी विशिष्टताओं से युक्त है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/odisha-india-successfully-test-fire-supersonic-interceptor-missile-1-974018.html

Related Post

केजरीवाल सरकार की सुप्रीम कोर्ट में दो टूक- एलजी के पास नहीं हैं कोई अधिकार

Posted by - November 10, 2017 0
नई दिल्ली । उपराज्यपाल और दिल्ली सरकार के बीच अधिकारों व शक्तियों पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई हुई। आप…

रिसर्च : अब इस प्रणाली से बिना जीपीएस किसी की भी लोकेशन को कर सकेंगे ट्रैक

Posted by - October 12, 2018 0
वाशिंगटन। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी प्रणाली विकसित की है, जिसकी सहायता से अब जीपीएस के बिना भी किसी की लोकेशन…

अविश्वास प्रस्ताव : तल्ख भाषण के बाद सीट पर जाकर पीएम मोदी से गले मिले राहुल

Posted by - July 20, 2018 0
कांग्रेस अध्‍यक्ष ने केंद्र सरकार को जीएसटी, नोटबंदी,  डोकलाम और राफेल मुद्दे पर घेरा नई दिल्ली। लोकसभा में शुक्रवार (20…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *