2017 में इन फिल्मों ने की सबसे ज्यादा कमाई

272 0

साल 2017 खत्म होने में बस कुछ ही दिन बचे हैं और नए साल का इंतज़ार लोग बड़ी बेसब्री से कर रहे हैं। ये साल आम लोगों के लिए ही नहीं बल्कि बॉलीवुड जगत के लिए भी कुछ खास रहा है। यह  साल बॉलीवुड के लिए काफी अच्छा रहा क्‍योंकि  2017 में बॉलीवुड ने कई बेहतरीन फिल्‍में दर्शकों को दीं। लोगों ने इस साल बॉलीवुड से ज्यादा उम्मीद नहीं की थी, तब भी बॉलीवुड ने अलग अलग विषय और समस्याओं पर आधारित फिल्‍में बनाकर लोगों को चौंका दिया। लेखा-जोखा प्रस्‍तुत कर रही हैं प्रिया गौड़

इस साल बॉलीवुड इंडस्ट्री में 100 से अधिक फिल्‍में रिलीज़ हुईं। इनमें से कुछ फिल्‍मों को छोड़ दें तो ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुईं या तो बहुत ही साधारण कमाई कर पाई हैं। राम गोपाल वर्मा की राजनीतिक जगत की तस्‍वीर दिखाती फिल्म ‘सरकार 3’ आई, जिसमें बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन ने एक मशहूर लोकल, पैतृक सरकार की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म  पर लगभग 6 मिलियन डॉलर खर्च हुए थे लेकिन इसकी कमाई सिर्फ 2 मिलियन डॉलर तक ही सिमट कर रह गई। इसी तरह अनुराग बासू निर्देशित बड़े बजट की कॉमेडी और संगीत से भरपूर फिल्म ‘जग्गा जासूस’  भी बॉक्‍स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई।

लेकिन इन फ्लॉप फिल्‍मों के बावजूद 2017 में कई ऐसी फिल्‍में भी आईं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाने के साथ ही लोगों के दिलों में भी अपनी एक अलग जगह बनाई है।

बाहुबली 2

अप्रैल, 2017 में आई फिल्म ‘बाहुबली 2’ के हिंदी वर्जन ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। सभी लोगों में इस फिल्म को लेकर काफी क्रेज देखने को मिला। फिल्म में प्रभास और अनुष्का शेट्टी मुख्य भूमिका में थे। यह फिल्म ‘बाहुबली’ की सीक्‍वल है। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 1600 करोड़)

रईस

यह एक ऐसी फिल्म है जिसने बॉक्स ऑफिस पर शानदार असर छोड़ा है। इस फिल्म का निर्देशन राहुल ढोलकिया ने किया है। फिल्‍म में शाहरुख खान ने एक शरीफ गुंडे की भूमिका निभाई है। यह फिल्म एक अपराधी और पुलिस के बीच होने वाली लड़ाई को दिखाती है। इस फिल्म में खान ने 1 9 80 के दशक में गुजरात के एक क्रूर बटलर का किरदार निभाया है। फिल्म में पुलिस की भूमिका में नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी हैं। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 137.51 करोड़)

अनारकली ऑफ़ आरा

यह फिल्म ग्रामीण बिहार के शक्तिशाली पुरुषों के हाथों गायक-नर्तक के शोषण के चारों तरफ घूमती है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में स्वरा भास्कर हैं, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको चौंका दिया है। फिल्म आज के समय पर है, क्योंकि आज देश में महिलाएं व्यापक हिंसा का सामना कर रही हैं। आरा की अनारकली के साथ, अविनाश दास ने खुद को सबसे तेज और सबसे आश्वस्त फिल्मकारों की सूची में शामिल कर लिया है। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 140 करोड़)

जॉली एलएलबी 2

शुभश कपूर द्वारा निर्देशित  यह फिल्म अदालत और पुलिस की कार्यप्रणाली पर आधारित है जिसमें चंद पैसों के लिए एक आतंकवादी के गुनाह की सजा एक बेगुनाह को दे दी जाती है। यह फिल्म एक कहानी कहने के साथ भारत की न्यायपालिका और पुलिस भ्रष्टाचार के बारे में हमें बताती है। इस फिल्म में वकील की भूमिका में हैं अक्षय कुमार और अनु कपूर। यह फिल्म अरशद वारसी अभिनीत 2013 में आई ‘जॉली एलएलबी’ की ही अगली कड़ी थी।  इस फिल्म में सौरभ शुक्ला ने न्यायाधीश के रूप में अपने सधे हुए अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 117.8 करोड़)

टॉयलेट एक प्रेमकथा

 

अक्षय कुमार की फिल्‍म ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’ स्‍वच्‍छता अभियान पर आधारित है। यह फिल्‍म एक रियल कहानी पर अधारित है। फिल्‍म बहुत कम बजट में बनाई गई थी लेकिन उसके बावजूद ये 100 करोड़ क्‍लब में शामिल हुई है। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 134 करोड़)

काबिल

ऋतिक रोशन की फिल्म ‘काबिल’ लोगों  को काफी पसंद आई है। एक तरफ जहां फिल्‍म ने लोगों को प्यार करना सिखाया, वहीं दूसरी तरफ रुलाया भी। इस फिल्म में  ऋतिक रोशन और यामी गौतम मुख्‍य भूमिकाओं में हैं। बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने धमाल मचा दिया। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 126.85 करोड़)

बद्रीनाथ की दुल्हनिया

आलिया भट्ट और वरुण धवन की फिल्‍म ‘बद्रीनाथ की दुल्‍हनिया’ रोमांस और कॉमेडी से भरपूर थी। इस फिल्म के गाने लोगों को काफी पसंद आए हैं। इस फिल्म में वरुण और अलिया की जबरदस्त केमिस्ट्री देखने को मिली। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 116.8 करोड़)

ट्यूबलाइट

वैसे तो फिल्‍म ‘ट्यूबलाइट’ की कहानी कुछ ख़ास नहीं थी लेकिन ये फिल्म सलमान खान की वजह से 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल हो गई। इस फिल्म में सलमान के साथ उनके छोटे भाई सोहेल भी नजर आए थे। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 121.25 करोड़)

गोलमाल अगेन

 

 

रोहित शेट्टी द्वारा निर्मित फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा दिया। इस फिल्‍म में अजय देवगन मुख्य भूमिका में हैं। यह फिल्म 1 महीने के अन्दर ही 100 करोड़ के क्‍लब में शामिल हो गई थी। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 200 करोड़)

जुड़वा 2

जुड़वा 2’ कई साल पहले बनी सलमान की फिल्‍म ‘जुड़वा’ का रीमेक है। फिल्म ‘जुड़वां 2’ में वरुण धवनतापसी पन्‍नू और जैकलीन फर्नांडीज प्रमुख भूमिकाओं में हैं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस अच्‍छा प्रदर्शन किया। सभी को ये फिल्म बेहद पसंद आई। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 138 करोड़)

 

ऐसी 5 फ़िल्में जिन्होंने कमाई तो नहीं की मगर चर्चा में रहीं

लिपस्टिक अंडर माई बुर्का

अलंक्रिता श्रीवास्तव की फिल्म की कहानी चार छोटे-छोटे शहरों की भारतीय महिलाओं के यौन जागरूकता और व्यक्तिगत संघर्षों के ईर्द-गिर्द घूमती है। अलंक्रिता की इस फिल्म में मैक्रो और माइक्रो लाइट  था  जो कि हास्य और सहानुभूति का सावधानी से मिश्रण था, और जो लोगों के दिलों में अपने लिए एक अलग जगह बनाने में कामयाब रहा। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में कोंकणा सेन शर्मा, रत्ना पाठक, आहाना कुमार और प्लबीता बोराताक थी। (बॉक्स ऑफिस कमाई :  4.15 करोड़)

हिंदी मीडियम

इरफान खान ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वह एक अतुलनीय अभिनेता हैं। फिल्म में कॉमेडी के माध्यम से समाज की शैक्षिक परेशानी की तरफ लोगों का ध्यान खींचा गया है। यह फिल्म भारत की शैक्षिक संस्थानों और अंग्रेजी भाषा द्वारा बनाए गए वर्ग विभाजन पर केंद्रित है। इस फिल्‍म का उद्धेश्य लोगों को जागरूक करना था। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 16 करोड़)

ट्रैप्ड

विक्रमादित्य मोतोंन ने एक व्यक्ति के अनजाने में एक अपार्टमेंट में बंद होने की एक सरल घटना को एक रहस्यमय थ्रिलर में बदल दिया। इस फिल्म की कहानी एक ऐसे आदमी के इर्द-गिर्द घूमती है जिसका मानवता से कोई लेना देना नहीं है। इस फिल्म में मुख्य किरदार बहुमुखी अभिनेता राजकुमार राव ने निभाया है। यह सावधानीपूर्वक लिखित और निर्देशित फिल्म है।

सीक्रेट सुपरस्टार

अद्वैत चंदन की इस फिल्म में समाज की एक अनदेखी समस्या को दिखाया गया है। यह फिल्म एक छोटी बच्ची के सिंगर बनने के सपने की कहानी है जिसे समाज और अपने पिता के दबाव की वजह से अपने सपने को पर्दे के पीछे से ही साकार करना पड़ता है। इस फिल्म में छोटी बच्ची के किरदार को   जायरा वसीम ने निभाया है जो अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए मुखौटे के रूप में सामने आती है। आमिर खान इस फिल्म में घटिया स्‍वभाव वाले संगीत निर्माता शक्ति कुमार के रूप में नज़र आए हैं। (बॉक्स ऑफिस कमाई : 20 करोड़)

तुम्हारी सुलू

सुरेश त्रिवेणी द्वारा लिखित और निर्देशित यह फिल्म ’70 के दशक के मध्यम वर्गीय परिवार की याद दिलाती है। यह फिल्म  एक गृहिणी की कहानी है जो रेडियो जॉकी बनना चाहती है। यह एक ऐसी फिल्म है जहां आप जानते हैं कि क्या होने वाला है, लेकिन तब भी यह फिल्म पूरी तरह आपको जोड़े रखती है। विद्या बालन सुलू के किरदार में हैं, जो चंचल, आत्मविश्वास से भरी सपने देखने वाली शादीशुदा महिला हैं। (बॉक्स ऑफिस कमाई :  4.86 करोड़)

 

Related Post

सोनम के संगीत सेरीमनी में तड़का लगाने पहुचीं बी-टाउन की फेमस कोरियोग्राफर

Posted by - April 16, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड की बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस सोनम कपूर और आनंद आहूजा अगले महीने शादी के बंधन में बंधने वाले हैं। शादी…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *