तत्काल टिकट घोटाले में सीबीआई का असिस्टेंट प्रोग्रामर गिरफ्तार

102 0
  • अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए रेलवे की वेबसाइट हैक कर तत्काल टिकट बुकिंग में करता था धांधली  

नई दिल्ली। सीबीआई ने रेलवे के तत्काल आरक्षण तंत्र को ध्वस्त करते हुए एक ही बार में सैकड़ों टिकटों का आरक्षण करने वाले एक अवैध साफ्टवेयर का निर्माण करने के आरोप में अपने ही सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर को बुधवार को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने अवैध तरीके से चलने वाले तत्काल रैकेट के खिलाफ देश में 14 जगहों पर छापेमारी भी की है। इनमें दिल्ली, मुंबई और उत्तर प्रदेश के  जौनपुर समेत कई शहर शामिल हैं। अब तक की छापेमारी में 89 लाख रुपये नकद, दो सोने के बिस्कुट, 61 लाख रुपये की ज्वैलरी, 15 लैपटॉप, 15 हार्ड डिस्क, 52 मोबाइल फोन, 24 सिम, 6 वाईफाई राउटर, चार इंटरनेट डोंगल और 19 पेन ड्राइव समेत बहुत सारा सामान बरामद हुआ है।

सूत्रों ने बताया कि सीबीआई के अतिरिक्त प्रोग्रामर अजय गर्ग ने आईआरसीटीसी के साथ 2007 से 2011 के बीच चार वर्षों तक काम किया था और वहीं उसे रेलवे टिकटिंग सिस्टम के बारे में गहराई से पता चला। वह एक अवैध सॉफ्टवेयर के जरिए तत्काल टिकट बुकिंग में धांधली करता था। अजय गर्ग के देशभर के कई टिकट दलालों से संपर्क थे। टिकट बुक करने के बदले अजय गर्ग इन दलालों से पैसे भी लेता था। अजय गर्ग का बनाया हुआ सॉफ्टवेयर ये भी पता लगा लेता था कि कितनी टिकट बुक हुई हैं। उसी हिसाब से वो टिकटों की बुकिंग में हेराफेरी करता था।

अजय गर्ग ने साल 2012 में सीबीआई ज्वाइन की थी। फिलहाल सीबीआई ने अजय गर्ग को दिल्ली की कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे पांच दिन की रिमांड पर भेज दिया गया है। सूत्रों ने बताया कि गर्ग ने एक अवैध सॉफ्टवेयर बनाया जिसके जरिए एजेंट एक बार में सैकड़ों टिकट बुक कर सकते थे। इसके कारण जरूरतमंद यात्री टिकट से वंचित रह जाते थे। गर्ग को उसके मुख्य सहयोगी अनिल गुप्ता के साथ गिरफ्तार किया गया है। यह सहयोगी एजेंटों को सॉफ्टवेयर बेचा करता था। इनके अलावा 10 एजेंटों की भी पहचान की गई है जिनमें से 7 जौनपुर और 3 मुंबई में हैं।

Read More : http://abpnews.abplive.in/india-news/cbi-books-its-own-asst-programmer-for-creating-illegal-railway-ticketing-software-757334

Related Post

म्‍यूजियम से हैदराबाद के निजाम का सोने का टिफिन और जवाहरात जड़ा कप चोरी

Posted by - September 4, 2018 0
हैदराबाद।  शहर में पुरानी हवेली स्थित निजाम के संग्रहालय से रविवार रात (2 सितंबर) सोने का टिफिन बॉक्स और जवाहरात…

वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्ट : पीएम मोदी ने दुनिया को बताए खिचड़ी के गुण

Posted by - November 3, 2017 0
नयी दिल्ली : वर्ल्ड फूड फेस्ट‍िवल की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश की राजधानी दिल्ली में की. इस अवसर…

बंगलुरु हादसे में मलबे से जिंदा निकली मासूम, मां-बाप की मौत, बच्ची को सरकार ने लिया गोद

Posted by - October 16, 2017 0
कहा जाता है कि जाको राखे साइयां मार सके ना कोय, ऐसा ही कुछ बंगलुरु के इज्जिपुरा इलाके में हुआ.…

हिमाचल के बच्चों को आगरा लेकर आ रही बस पलटी, ड्राइवर की मौत, तीन दर्जन घायल

Posted by - November 3, 2017 0
आगरा (जेएनएन)। हिमाचल प्रदेश के मंडी के एक स्कूल के बच्चों को लेकर ताजनगरी आगरा आ रही बस पलट गई। यमुना…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *