विधायकों में से ही चुना जाएगा हिमाचल का अगला मुख्‍यमंत्री

57 0
  • मुख्‍यमंत्री पद के दावेदारों में जयराम ठाकुर का नाम सबसे आगे

नई दिल्‍ली। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर अब भी संशय बरकरार है। पार्टी की जीत के चार दिन बाद भी अभी तक मुख्यमंत्री के नाम पर सहमति नहीं बन पाई है। सूत्रों के अनुसार, जेपी नड्डा और प्रेम कुमार धूमल, दोनों रेस से बाहर हैं और पार्टी ने हारे हुए नेता की बजाय किसी विधायक को ही सीएम बनाने का निर्णय लिया है।

गुरुवार को हिमाचल के पार्टी प्रभारी मंगल पांडे भाजपा विधायक दल के साथ शिमला में बैठक करेंगे। उधर पार्टी पर्यवेक्षक निर्मला सीतारमण और केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के भी शिमला पहुंचने की संभावना है, लेकिन शिमला पार्टी कार्यालय को फिलहाल उनके आने की कोई सूचना नहीं मिली है।

जयराम पर राजी हुए धूमल!

जयराम ठाकुर बुधवार को पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल से उनके समीरपुर स्थित आवास पर मिले और लगभग आधा घंटा उनसे मंत्रणा की। धूमल उनको छोड़ने गाड़ी तक आए और जयराम ठाकुर ने बाकायदा उनसे पैर छूकर आशीर्वाद लिया। समझा जा रहा है कि धूमल खेमे ने जयराम ठाकुर के नाम पर अपनी सहमति जता दी है।

उधर, धूमल खेमा अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी जोर-आजमाइश कर रहा है। हालांकि धूमल के ज्यादातर करीबी चुनाव हार गए हैं, फिर भी जीतकर आए कई विधायक उनके साथ हैं। कुटलैहड़ के विधायक वीरेंद्र कंवर और पांवटा के विधायक सुखराम ने उनके लिए अपनी सीट खाली करने की घोषणा की है, लेकिन धूमल विरोधी दो खेमे भी, जिनमें से एक का नेतृत्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और दूसरे का नेतृत्व पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार कर रहे हैं, धूमल खेमे के खिलाफ खड़े हो गए हैं।

मुख्यमंत्री पद की दौड़ में एक कुंवारा भी

बात अगर उत्तर प्रदेश और हरियाणा की करें तो भारतीय जनता पार्टी ने दो कुंवारों को मुख्यमंत्री बनाया है। हिमाचल प्रदेश में भी भाजपा का एक कुंवारा नेता है, जिनका नाम अजय जम्वाल है। जोगिन्दरनगर के निवासी अजय जम्वाल राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के करीबी हैं और आरएसएस के कई ओहदों पर काम कर चुके हैं। फिलहाल वह नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्रीय संगठन मंत्री के रूप में कार्य कर रहे हैं। इससे पहले वह जम्मू-कश्मीर, पंजाब में भी संगठन मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/himachal-cm-name-may-be-announced-today-jai-ram-thakur-frontrunner-1-972658.html

Related Post

रिसर्च : अचानक बंद ना करें एक्सरसाइज, आ सकते हैं डिप्रेशन की चपेट में

Posted by - November 16, 2018 0
एडिलेड। डिप्रेशन या अवसाद पूरी दुनिया में फैलने वाली एक मानसिक समस्‍या है। WHO ने दुनियाभर में बढ़ते डिप्रेशन के…

फेसबुक-ट्विटर का आश्वासन-ऐसी खबरें नहीं प्रसारित करेंगे, जिनसे प्रभावित हो चुनाव

Posted by - October 1, 2018 0
नई दिल्ली।  गूगल, फेसबुक और ट्विटर ने चुनाव आयोग को आश्‍वासन दिया है कि उनका प्लेटफॉर्म ऐसी किसी खबर को…

ज्यादा मुस्‍कराएंगे तो पड़ जाएंगी झुर्रिंयां, समय से पहले दिखने लगेंगे बूढ़े

Posted by - August 31, 2018 0
नई दिल्ली। लोग सलाह देते हैं कि हमेशा खुश रहना चाहिए और मुस्‍कराते रहना चाहिए। इससे उम्र लंबी होती है।…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *