प्रद्युम्न मर्डर केस : आरोपी छात्र पर बालिग की तरह चलेगा केस

109 0
  • जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने दिया बड़ा फैसला, दोषी साबित हुआ तो मिलेगी सख्‍त सजा

गुरुग्राम। गुरुग्राम के रेयान स्कूल में हुए प्रद्युम्न मर्डर केस में जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने बुधवार को एक बड़ा फैसला दिया है। अब आरोपी छात्र के साथ बालिग की तरह बर्ताव करते हुए केस चलाया जाएगा। 16 दिसंबर को हुई सुनवाई के बाद जुवेनाइल बोर्ड ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। इससे पहले बोर्ड ने आरोपी छात्र की एक याचिका को भी खारिज कर दिया था।

मृतक प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने कहा कि वह न्यायपालिका को इस फैसले के लिए धन्यवाद देते हैं। उन्होंने कहा कि हम जानते हैं कि यह लड़ाई लंबी है, लेकिन हम अंत तक जाएंगे, जबतक हमारे बच्चे को न्याय नहीं मिलता है। उनके वकील सुशील टेकरीवाल ने कहा कि आरोपी छात्र को लंबी सजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा। गौरतलब है कि 11वीं में पढ़ने वाले आरोपी छात्र ने याचिका लगाई थी कि सीबीआई के चार्जशीट दायर करने तक उसके खिलाफ नाबालिग की तरह ही केस चलाया जाए। आरोपी ने जुवेनाइल बोर्ड के सामने जमानत याचिका भी लगाई थी, जिस पर सीबीआई को नोटिस जारी हुआ था। बोर्ड ने सीबीआई को आरोपी छात्र का फिंगर प्रिंट लेने की इजाजत भी दे दी थी।

प्रद्युम्न के पिता वरुण ठाकुर ने जुवेनाइल बोर्ड के सामने याचिका लगाई थी कि आरोपी को बालिग मानकर उसके खिलाफ केस चलाया जाए। उसने जघन्य अपराध किया है। ऐसे अपराध विकृत और वयस्क मानसिकता के अपराधी ही कर सकते हैं। ऐसे में कोर्ट उसे बालिग मानकर अधिकतम सजा दिलाने का रास्ता साफ करे।

अधिकतम सजा की मांग करेगी सीबीआई

यदि जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड ने इस मर्डर केस के आरोपी छात्र की मानसिकता का अध्ययन करने के बाद वयस्क मान लिया, तो आपराधिक रिकॉर्ड देखते हुए उसे उम्रकैद की सजा दी जा सकती है। यदि ऐसा नहीं हुआ तो उसे नाबालिग मानते हुए 3 साल तक के लिए बाल सुधार गृह भेज दिया जाएगा। हालांकि, सीबीआई अधिकतम सजा की मांग करेगी।

Read More : https://aajtak.intoday.in/crime/story/pradyuman-murder-case-juvenile-justice-board-accused-student-adult-1-972420.html

Related Post

व्हाट्सऐप के फीचर में बदलाव, अब तय समय के बाद डिलीट नहीं कर पाएंगे मैसेज

Posted by - October 16, 2018 0
नई दिल्‍ली। इंस्टेंट मैसेजिंग कंपनी व्हाट्सऐप अपने कुछ फीचर में बदलाव करने जा रही है। कंपनी यह बदलाव अपने ‘Delete…

योगी की ट्रिगर हैप्पी पुलिस, कार न रोकने पर एप्पल कंपनी के मैनेजर की कर दी हत्या

Posted by - September 29, 2018 0
लखनऊ। यूपी  में पुलिस की गुंडागर्दी एक बार फिर सामने आई है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक सिपाही ने…

राष्‍ट्रीय समस्‍या है ब्लू व्‍हेल गेम, लोगों को जागरूक करें टीवी चैनल : सुप्रीम कोर्ट

Posted by - October 27, 2017 0
नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राष्ट्रीय प्रसारण चैनल दूरदर्शन और निजी चैनलों से कहा कि वे ब्लू वेल…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *