Breaking News

गूगल ने पहली महिला फोटो जर्नलिस्ट को समर्पित किया डूडल

6 0

नई दिल्ली। गूगल ने गुजरात के पारसी परिवार में पैदा हुई और पद्म विभूषण से सम्मानित भारत की पहली महिला फोटो जनर्लिस्ट होमी व्यारवाला को डूडल बनाकर श्रद्धांजलि दी है। होमी को उनके 104वें जन्मदिन के मौके पर ये सम्मान दिया गया है।होमी के पिता की एक थिएटर कंपनी थी, इसी वजह से होमी बचपन में काफी शहर घूमीं और यहीं से उनका फोटोग्राफी का शौक शुरू हुआ। एक वक्त के बाद उनके पिता मुंबई में आकर बस गए। जिसके बाद होमी ने बॉम्बे यूनिवर्सिटी और जेजे स्कूल ऑफ आर्ट से अपनी पढ़ाई की।

ऐसे शुरू हुई फोटोग्राफी की शुरुआत-

फोटोग्राफी सीखने के बाद होमी ने अपने कैमरे के जरिए मुंबई को अलग नजरिए से दिखाना शुरू किया। उनकी तस्वीरें में मुंबई की जिंदगी की झलक दिखाई पड़ती थी। कुछ वक्त बाद उन्हें अपने काम के दम बहेद कम उम्र में ही नौकरी मिल गई। 1930 के दशक में उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. दूसरे विश्व युद्ध के शुरू होने पर उन्होंने बॉम्बे स्थित ‘The Illustrated Weekly of India’ पत्रिका के लिए काम पर काम करना शुरू कर दिया।

ऐसे मिली पहचान-

होमी व्यारवाला की फोटोग्राफी को राष्ट्रीय स्तर पर भी पहचान मिली और 1942 में वह अपने परिवार के साथ ब्रिटिश सूचना सेवा में काम करने के लिए दिल्ली चली आई। यहां उन्होंने अपने कैमरे से हो ची मिन्ह, अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी जैसे नेताओं की तस्वीरें ली।1970 में पति की मौत के बाद वो बेटे फारुक के साथ वडोदरा में बस गईं और 2012 में कैंसर की वजह से उनकी मौत हो गई और ऐसे एक शानदार फोटो जर्नलिस्ट इस दुनिया को अलविदा कर गई।

Related Post

फर्जी पहचान पत्रों के जरिए भारत में प्रवेश कर रहे रोहिंग्या

Posted by - December 6, 2017 0
कोलकाता और गुवाहाटी में दलालों का नेटवर्क सक्रिय, घुसपैठ कराने में कर रहे मदद नई दिल्ली : बांग्लादेश और म्यांमार…

पाक बना आतंक की फैक्ट्री, हाफिज सईद और दाऊद के नाम UNSC लिस्ट में

Posted by - April 4, 2018 0
न्यूयॉर्क। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद UNSC की एक लिस्ट पाकिस्तान के आतंक की फैक्ट्री बन जाने का खुलासा कर रही है। मंगलवार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *