विजय माल्‍या के प्रत्‍यर्पण मामले की सुनवाई आज से लंदन में

विजय माल्‍या के प्रत्‍यर्पण मामले की सुनवाई आज से लंदन में

91 0

नई दिल्लीः भारत में भगोड़ा घोषित हो चुके शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत भेजने संबंधी मामले में सुनवाई आज से लंदन की वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट में शुरू होगी। माल्या इस सुनवाई के लिए वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रैट कोर्ट में उपस्थित रहेंगे।

14 दिसंबर तक चलेगी सुनवाई

भारत में धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग के आरोपों का सामना कर रहे माल्या इस समय जमानत पर चल रहे हैं। वह मार्च 2016 में भारत से भागकर ब्रिटेन चले गए। उनकी फिलहाल बंद पड़ी किंगफिशर एयरलाइंस पर विभिन्न बैंकों को 9000 करोड़ रुपए से अधिक का बकाया है। हालांकि माल्या अपने खिलाफ लगे सभी आरोपों का खंडन करते हुए कह चुके हैं कि उन्होंने कुछ गलत नहीं किया। माल्या की बचाव टीम की अगुवाई बैरिस्टर क्लेयर मोंटगोमरी कर रही हैं जिन्हें आपराधिक व धोखाधड़ी के मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। मामले की सुनवाई 14 दिसंबर तक चलेगी जिसमें 6 व 8 दिसंबर को अवकाश रहेगा। उधर, डिफेंस टाइमटेबल के मुताबिक, 24 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा।

CBI टीम रहेगी उपस्थित

ब्रिटेन में माल्या के प्रर्त्यपण मामले की सुनवाई के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) की एक टीम भी मौजूद रहेगी। वहीं आज भारत सरकार की ओर से इस बात पर दलील दी जाएगी कि भारत में कैदियों की हालत कई देशों की तुलना में बहुत बेहतर है। कोर्ट को बताया जाएगा कि कैदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना राज्य का कर्तव्य है और जान को खतरे की माल्या की आशंका भ्रम फैलाने की कोशिश है। मिली जानकारी के मुताबिक ब्रिटेन से भारत प्रत्यर्पित होने पर विजय माल्या को मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा।

Related Post

‘पद्मावती’फिल्म के विरोध में पहली बार बंद हुआ चित्तौड़गढ़ फोर्ट

Posted by - November 17, 2017 0
जयपुर। फिल्म पद्मावती के विरोध में ऐतिहासिक चित्तौड़गढ़ किला शुक्रवार को पर्यटकों के लिए बंद है। भारत के सबसे बड़े किलों…

अब नाटो ने रूस के 7 राजनयिकों को निकाला, मान्यता ली वापस

Posted by - March 28, 2018 0
यूरोपीय यूनियन के सदस्‍य देश भी अपने यहां से रूसी राज‍नयिकों को करेंगे निष्‍कासित ब्रसेल्स। सेलिसबरी में रूस द्वारा कथित तौर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *