भारत में जून 2020 के बाद बीएस-IV वाहनों का रजिस्‍ट्रेशन नहीं

28 0

नई दिल्ली : सरकार वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए बड़ा कदम उठा रही है। सरकार ने 1 अप्रैल 2020 से पहले बने बीएस-4 मानक वाले वाहनों का रजिस्ट्रेशन 30 जून, 2020 के बाद रोकने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों में संशोधन के लिए मसौदा अधिसूचना जारी की है। सरकार ने पिछले साल बड़ा कदम उठाते हुए देश में 1 अप्रैल, 2020 से यूरो-6 मानकों वाले ईंधन की आपूर्ति का फैसला किया गया था।

केंद्रीय मोटर वाहन नियम में संशोधन के लिए मसौदा अधिसूचना जारी करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हितधारकों, प्रभावित व्यक्तियों और जनता से 20 दिसंबर तक आपत्ति और सुझाव मांगा है। अधिसूचना में कहा गया है कि इन नियमों को केंद्रीय मोटर वाहन (संसोधन) नियम, 2017 कहा जाएगा और आधिकारिक राज-पत्र में अंतिम प्रकाशन की तिथि से यह नियम लागू होगा।

अधिसूचना में कहा गया है, ‘1 अप्रैल, 2020 से पहले निर्मित भारत स्टेज-4 उत्सर्जन मानक वाले नए वाहन 30 जून, 2020 के बाद रजिस्टर्ड नहीं होंगे।अधिसूचना में आगे कहा गया है, ‘बीएस-4 मानक के अनुरूप 1 अप्रैल, 2020 से पहले बने एम और एन श्रेणी के नए वाहन, जिनकी बिक्री चेसी के रूप में होती है, 30 सितंबर के बाद पंजीकृत नहीं हो सकेंगे। जिन वाहनों में चार पहिए होते हैं और यात्रियों को ले जाने के लिए इस्तेमाल होते हैं ‘एम’ श्रेणी में अंतर्गत आते हैं। जबकि वह वाहन जिनमें कम से कम चार पहिए होते हैं और माल ढोने के काम आते हैं उन्हें ‘एन’ श्रेणी में रखा जाता है।

Related Post

विधायकों में से ही चुना जाएगा हिमाचल का अगला मुख्‍यमंत्री

Posted by - December 21, 2017 0
मुख्‍यमंत्री पद के दावेदारों में जयराम ठाकुर का नाम सबसे आगे नई दिल्‍ली। हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम…

डिप्रेशन से छुटकारा पाने में मददगार हो सकता है आपका स्मार्टफोन, जानिए कैसे

Posted by - November 3, 2018 0
मेलबर्न। डिप्रेशन (अवसाद) से ग्रस्त लोगों की संख्या दुनियाभर में तेजी से बढ़ती जा रही है। वर्ल्‍ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO)…

दूसरी शादी का विरोध करने पर टीआरएस नेता ने पहली पत्नी को पीटा, वीडियो वायरल

Posted by - November 20, 2017 0
तेलंगाना में सत्ताधारी टीआरएस नेता का एक शर्मानाक वीडियो सामने आया है, जिसमें वह दूसरी शादी का विरोध करने पर…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *