पीएम ने हैदराबाद मेट्रो का किया उद्घाटन, पहले सफर के बने यात्री

19 0
  • पहले चरण में मियापुर से नागोल के बीच 30 किलोमीटर के दायरे में शुरू हुई मेट्रो सर्विस

हैदराबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को हैदराबाद मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और गवर्नर ईएसएल नरसिम्हन के साथ मियापुर से कुकतपल्ली के बीच मेट्रो का सफर भी किया। पहले फेज में यह सर्विस मियापुर से नागोल के बीच 30 किलोमीटर के दायरे में शुरू की जा रही है। इसमें 24 स्टेशन होंगे। गुरुवार से यहां मेट्रो ट्रेन की कमर्शियल सर्विस शुरू हो जाएगी। मियापुर-नगोले रूट पर इस मेट्रो के लिए प्राइवेट एजेंसियों के 546 सिक्युरिटी गार्ड तैनात किए जाएंगे। इस मेट्रो की पहली लोको पायलट (ड्राइवर) एक महिला है।

सुबह 6 से रात 10 बजे तक चलेगी मेट्रो

तेलंगाना के इन्फॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्टर टी. रामाराव ने बताया कि शुरुआत में मेट्रो सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। यात्रियों की तादाद और मांग को देखते हुए यह वक्त बढ़ाकर सुबह 5:30 बजे से रात 11 बजे तक किया जाएगा।

पीपीपी से बना सबसे लंबा मेट्रो प्रोजेक्ट

रामाराव ने बताया कि यह पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) से बना सबसे लंबी दूरी का मेट्रो रेल प्रोजेक्ट है। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के तहत चलने वाली सभी ट्रेनों में शुरुआत में तीन-तीन कोच होंगे। हर कोच में 330 पैसेंजर्स सफर कर सकेंगे। पैसेंजर्स बढ़ने पर कोच की तादाद बढ़ाकर छह की जाएगी।

10 से 60 रुपए तक होगा किराया

रामाराव ने बताया कि एल एंड टी मेट्रो रेल (हैदराबाद) लिमिटेड ने दो किलोमीटर तक के लिए न्‍यूनतम 10 रुपए और 26 किलोमीटर से ज्यादा होने पर अधिकतम 60 रुपए किराया निर्धारित किया है। रामाराव ने बताया कि तेलंगाना स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (टीएसआरटीसी) मेट्रो के लिए फीडर सेवाएं भी शुरू करेगा।

Read More : https://www.bhaskar.com/indian-national-news-in-hindi/news/NAT-NAN-hyderabad-metro-rail-inaugurates-narendra-modi-news-and-updates-5756481-PHO.html?HT2=

Related Post

मुर्शिदाबाद में पुल की रेलिंग तोड़ नहर में गिरी बस, 36 लोगों की मौत

Posted by - January 29, 2018 0
देर से पहुंचने पर गुस्साए लोगों ने पुलिस पर किया हमला, पुलिस की गाड़ी में लगाई आग बहरमपुर (पश्चिम बंगाल)। पश्चिम…

कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती का निधन

Posted by - February 28, 2018 0
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक चेन्‍नई। कांची कामकोटि पीठ के शंकराचार्य श्री…

अम्‍मू बोले-किसी को ‘पद्मावती’ नहीं देखने दूंगा, अगर यह गुंडागर्दी है तो मुझे फर्क नहीं

Posted by - November 22, 2017 0
चंडीगढ़: हरियाणा बीजेपी के नेता सूरजपाल अम्‍मू को भले ही ‘पद्मावती’ फिल्‍म पर विवादित बयानबाजी करने के कारण पार्टी की…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *