अश्विन के नाम सबसे तेज़ 300 विकेट लेने का वर्ल्‍ड रिकॉर्ड

31 0
  • ऑस्ट्रेलिया के महान डेनिस लिली का रिकॉर्ड तोड़ा, यह कारनामा करने वाले भारत के पांचवें गेंदबाज

नागपुर। भारत ने श्रीलंका पर सबसे बड़ी जीत का झंडा गाड़ने के साथ ही अश्विन ने बड़ा कमाल किया है। उनके इस कमाल पर क्रिकेट प्रेमियों का नाज़ करना लाजमी है। क्रिकेट के इतिहास में अश्विन ने रिकार्ड का एक ऐसा नया अध्याय जोड़ा जो किसी भी क्रिकेटर के लिए गर्व की बात है। अश्विन ने सबसे तेज़ 300 विकेट लेने का नया विश्व रिकार्ड बनाया है। अश्विन ने यह कीर्तिमान अपने 54वें टेस्ट में किया है। इस नए विश्व रिकार्ड के साथ ही उन्होंने सबसे तेज़ 300 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ डेनिस लिली का रिकार्ड तोड़ दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज लिली ने 1981 में 56 टेस्ट मैचों में यह रिकार्ड बनाया था। इसके 36 साल बाद अश्विन ने यह रिकार्ड तोड़ा। अश्विन का 300वां शिकार लाहिरू गामेगे थे जिन्हें उन्होंने दूसरा पर आउट किया। अश्विन ने इस कड़ी में कई दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा। इनमें श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (58 टेस्ट), रिचर्ड हैडली, मैल्कम मार्शल और डेल स्टेन (61 टेस्ट) शामिल हैं। इस रिकार्ड के साथ ही अश्विन भारत के ऐसे पांचवें गेंदबाज़ बन गए हैं जिन्होंने 300 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनसे अधिक विकेट अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417) और जहीर खान (311) ने लिये हैं। बिशन सिंह बेदी (266), भगवत चंद्रशेखर (242) और ईरापल्ली प्रसन्ना (189) की मशहूर तिकड़ी तो काफी पीछे है।

मैच के बाद अश्विन ने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि 300 से दुगुने विकेट ले सकूं। अभी मैंने 50 टेस्ट ही खेले हैं। स्पिन गेंदबाजी आसान नहीं है। हमने कई ओवर फेंके और ब्रेक का भी मुझे फायदा मिला। अब मैं तरोताजा महसूस कर रहा हूं।’ मैच के तुरंत बाद अश्विन ने एक ट्वीट कर विराट कोहली को भी थैंक्स कहा। खास बात ये है कि बीते तीन साल से लगातार अश्विन के विकेट लेने का औसत 50 विकेट से ज्यादा है। विश्व में ऐसा रिकार्ड सिर्फ दो ही खिलाड़ी के नाम है – मुरलीधरन और शेन वॉर्न।

Read More : http://abpnews.abplive.in/sports/ashwin-the-fastest-triple-centurion-732674

Related Post

चाइल्‍ड पॉर्न रोकने के लिए सरकार ला रही ऐप, शिकायत करें तो लेगी एक्‍शन

Posted by - August 9, 2018 0
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने की पहल, 14 अगस्‍त को लांच होगा ऐप, उमंग प्‍लेटफॉर्म पर होगा उपलब्‍ध नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने…

पुरी के जगन्नाथ मंदिर के रहस्यमयी खजाने की चाबी गायब, मचा हड़कम्प

Posted by - June 4, 2018 0
ओडिशा हाईकोर्ट के रिटायर जज करेंगे मामले की जांच, तीन महीने में देंगे अपनी रिपोर्ट भुवनेश्वर। ओडिशा के पुरी में…

राहुल बोले – मैं पीएम होता तो डस्ट बिन में फेंक देता नोटबंदी की फाइल

Posted by - March 10, 2018 0
दक्षिण एशियाई देशों की 5 दिन की यात्रा पर हैं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सिंगापुर। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *