दयाल सिंह बनाम वंदे मातरम् : मोदी की मंत्री बोलीं- फैसला लेने वाले अपना नाम बदलें

58 0
  • कई संगठनों समेत कांग्रेस के स्टूडेंट विंग ने कॉलेज का नाम बदलने का किया पुरजोर विरोध

नई दिल्‍ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी के दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदले जाने को लेकर केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने सख्त प्रतिक्रिया दी है। हरसिमरत कौर ने इसे हैरान करने वाली खबर बताया है, साथ ही कहा कि ये बिल्कुल स्वीकार योग्य नहीं है। इतना ही नहीं, हरसिमरत कौर ने इससे आगे बढ़कर नाम बदलने वालों को नसीहत भी दे डाली। हरसिमरत ने कहा कि जो कॉलेज का नाम बदलना चाहते हैं, वो पहले खुद का नाम बदल लें।

बता दें कि दयाल सिंह कॉलेज का नाम बदलकर वंदे मातरम् महाविद्यालय रखने का निर्णय लिया गया है। इस पर कॉलेज के शासी निकाय के अध्यक्ष अमिताभ सिन्हा ने कहा है कि यह फैसला भ्रांति दूर करने के लिए लिया गया है। तमाम संगठनों समेत कांग्रेस के स्टूडेंट विंग ने इसका पुरजोर विरोध किया है, जिसके बाद अब मोदी कैबिनेट में अकाली दल कोटे से मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने तंज कसा कि वो अपने धन-दौलत से कुछ बना सकते हैं और उसे जो चाहें नाम दें।

हरसिमरत कौर ने विरासत से जुड़े सवाल भी उठाए, साथ ही ये भी कहा कि पाकिस्तान भी सरदार दीन दयाल सिंह मजीठिया के योगदान की कद्र करता है और उनके नाम पर कॉलेज चलाए जा रहे हैं। कॉलेज का नाम बदलने के इस कदम को पंजाब के पहले स्वतंत्रता सेनानी सरदार दयाल सिंह मजीठिया की विरासत का अपमान बताया जा रहा है। हालांकि, कॉलेज के शासी निकाय का तर्क है कि दयाल सिंह मॉर्निंग और इवनिंग दो कॉलेज हैं। इवनिंग कॉलेज के छात्रों को दोयम दर्जे का समझा जाता है। उन्हें नौकरियों की तलाश में भी कठिनाइयां पेश आती हैं, जिसके चलते कॉलेज का नाम बदलकर उसका शेड्यूल बदला गया है दयाल सिंह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी का पहला इवनिंग कॉलेज है।

Read More : https://aajtak.intoday.in/story/du-dayal-singh-college-name-harsimrat-kaur-slams-governing-body-1-967104.html

Related Post

‘धड़क’ का दूसरा गाना झिंगाट हुआ रिलीज, बिंदास अंदाज में नजर दिखे जाह्नवी- ईशान

Posted by - June 27, 2018 0
मुंबई ।बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर की फिल्म धड़क का हर किसी को बेसब्री इंतजार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *