इराक में लड़कियों की शादी की उम्र 9 साल करने का प्रस्ताव

91 0
  • सोशल मीडिया और इराक में मौजूद विदेशी मिशनों व संयुक्त राष्ट्र ने की प्रस्‍ताव की आलोचना

बगदाद। इराक में मुस्लिम लड़कियों की शादी को लेकर एक विवादित प्रस्ताव रखा गया जिसका काफी विरोध किया जा रहा है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, इराक में अब मुस्लिम लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र की सीमा और कम करने पर जोर दिया गया है। अब-तक लड़कियों की शादी करने की उम्र 18 साल तक थी लेकिन इस प्रस्ताव के अंतर्गत इसे घटाकर 9 वर्ष करने पर जोर दिया गया है। कहा जा रहा है इस प्रस्ताव के लागू होने के बाद बच्चियों से रेप करने को लेकर लोगों को लाइसेंस मिल जाएगा।

कंजर्वेटिव शित्ते के प्रतिनिधियों ने 31 अक्टूबर को 1959 के कानून में संशोधन के साथ एक बिल पेश किया। इस कानून में लड़कियों की शादी की उम्र 18 साल है। अब नए कानून के तहत शित्ते और सुन्नी समुदाय के धार्मिक नेताओं की सहमति पर किसी भी उम्र की लड़की की शादी हो पाएगी। लिबरल इंडिपेंडेंट सांसद फाइक अल-शेक ने कहा कि इसके कारण जजों को शित्ते और सुन्नी उलेमाओं की बात मानने के लिए बाध्य होना होगा। उन्होंने कहा कि इस्लाम में 9 साल की लड़कियों की शादी की इजाजत है, ठीक उसी उम्र में जब आयशा की पैगम्बर से शादी हुई थी।

सोशल मीडिया पर भी इस प्रस्ताव की आलोचना की जा रही है। पूर्व सैनिक हैदी अब्बास ने कहा कि यह कानून इस्लामिक स्टेट के लिए सही है जो बच्चों के रेप को कानूनी जामा पहनाता है। एक टीचर अली लफ्ता ने कहा कि यह निर्दोष बच्चों की हत्या जैसा है। इराक में मौजूद विदेशी मिशनों और संयुक्त राष्ट्र ने भी इसकी आलोचना की है और साथ ही महिलाओं तथा लड़कियों के खिलाफ भेदभाव को संस्थागत बनाने को लेकर आगाह किया है।

Read More : http://www.punjabkesari.in/international/news/propose-to-girls-marriage-in-this-country-711665

Related Post

इस एक घंटे के दौरान होती हैं सबसे ज्यादा मौतें, साइंस ने भी माना सबसे खतरनाक होता है ये समय

Posted by - November 17, 2018 0
नई दिल्ली। दुनिया की कई संस्कृतियों और धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से रात का तीसरा पहर बहुत खतरनाक माना जाता…

विशेषज्ञ बोले – भावनाओं से नहीं ठोस एक्शन से पाक से बदला ले भारत

Posted by - December 28, 2017 0
सामरिक विशेषज्ञ प्रमोद पाहवा का दावा – जाधव प्रकरण पर सरकार जरूरत से ज्यादा सॉफ्ट दिखी रक्षा विशेषज्ञ केके सिन्‍हा…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *