210 सरकारी वेबसाइटों ने ही लीक कर दीं आधार से जुड़ी जानकारियां

21 0
  • यूआईडीएआई ने कहा – हमारी ओर से आधार ब्‍योरे को कभी सार्वजनिक नहीं किया गया

नई दिल्ली। आधार जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा है कि केंद्र और राज्य सरकार की 200 से अधिक वेबसाइटों ने कुछ आधार लाभार्थियों के नाम और पते जैसी जानकारियां सार्वजनिक कर दीं। यूआईडीएआई ने एक आरटीआई के जवाब में कहा कि उसने इस उल्लंघन पर संज्ञान लिया है और इन वेबसाइटों से जानकारियां हटवा दी हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि यह उल्लंघन कब हुआ। यूआईडीएआई 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या जारी करता है जो देश में कहीं भी पहचान और घर के पते का सबूत होती है।

यूआईडीएआई ने कहा कि उसकी ओर से आधार के ब्योरे को कभी सार्वजनिक नहीं किया गया। संस्था ने कहा, ‘यह पाया गया है कि शैक्षिक संस्थानों समेत केंद्र सरकार, राज्य सरकार के विभागों की तकरीबन 210 वेबसाइटों पर लाभार्थियों के नाम, पते, अन्य जानकारियां और आधार संख्याओं को आम जनता की सूचना के लिए सार्वजनिक कर दिया गया।’ उसने एक आरटीआई अर्जी के जवाब में कहा कि यूआईडीएआई ने इस पर ध्यान दिया है और इन वेबसाइटों से आधार का ब्योरा हटा दिया गया है।

आरटीआई के जवाब में कहा गया है, ‘यूआईडीएआई का बहुत व्यवस्थित तंत्र है और वह उच्च-स्तरीय डेटा सुरक्षा बनाए रखने के लिए लगातार अपने तंत्र को उन्नत बना रहा है।’ इसमें कहा गया है कि आधार पारिस्थितिकी तंत्र को इस तरह से बनाया गया कि इसकी डेटा सुरक्षा और निजता सुनिश्चित की जा सके जो इस तंत्र का अहम हिस्सा है। यूआईडीएआई ने कहा कि विभिन्न नीतियों और प्रक्रियाओं की समीक्षा की गई है, इन्हें समय-समय पर अपडेट किया गया है। यूआईडीएआई परिसरों के भीतर और बाहर, खास तौर पर डेटा केंद्रों में डेटा की सुरक्षा के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। साथ ही डेटा की सुरक्षा और निजता मजबूत करने के लिए नियमित आधार पर सुरक्षा जांच की जाती है। इसके अलावा डेटा को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए हरसंभव कदम उठाए गए हैं।

Read More : https://khabar.ndtv.com/news/business/210-government-websites-made-aadhaar-details-public-says-uidai-1777398

Related Post

एशियन गेम्स 2018 : टेनिस और नौकायन में भारत को गोल्ड, कबड्डी में किया निराश

Posted by - August 24, 2018 0
जकार्ता। 18वें एशियन गेम्स में शुक्रवार का दिन भारत के लिए काफी शानदार रहा। भारत ने प्रतियोगिता के छठे दिन…

रिसर्च: अभी तो केरल डूबा, आने वाले समय में बड़े इलाके में हो सकती है तबाही

Posted by - August 25, 2018 0
नई दिल्ली। विशेषज्ञों के मुताबिक केरल में भीषण बाढ़ की बड़ी वजह जलवायु परिवर्तन है। उनका कहना है कि ये…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *