भारत की मानुषी छिल्लर ने जीता मिस वर्ल्ड-2017 का खिताब

118 0
  • प्रतियोगिता में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने लिया था हिस्सा, दूसरे नंबर पर रहीं मिस इंग्लैंड
  • 17 साल बाद भारत ने जीता मिस वर्ल्ड खिताब, 20 साल की मानुषी कर रही हैं मेडिसिन की पढ़ाई

बीजिंग। भारत की सुंदरियों ने दुनिया में एक बार फिर अपनी खूबसूरती का लोहा मनवा लिया है। चीन के सनाया शहर में शनिवार रात रंगारंग कार्यक्रमों के बीच मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड-2017 घोषित किया गया। इस प्रतियोगिता में दुनियाभर की 118 सुंदरियों ने हिस्सा लिया था जिसमें मानुषी ने सभी को पीछे छोड़ते हुए मिस वर्ल्ड का खिताब जीता। प्रतियोगिता में दूसरे नंबर पर मिस इंग्लैंड स्‍टेफनी हिल रहीं जबकि मिस मेक्सिको एंड्रिया मीजा तीसरे नंबर पर रहीं। मानुषी छिल्लर से पहले साल 2000 में बॉलिवुड और हॉलिवुड की सफल एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा भारत की तरफ से मिस वर्ल्ड बनीं थी। 20 साल की मानुषी छिल्लर 67वीं मिस वर्ल्ड हैं।

इस जवाब ने बनाया विजेता

मिस वर्ल्ड मानुषी हरियाणा के सोनीपत के शहर की रहने वाली हैं। मिस इंडिया मानुषी छिल्लर से फाइनल राउंड में जूरी ने सवाल पूछा था कि किस प्रोफेशन में सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों? इसके जवाब में मानुषी ने कहा, ‘मां को सबसे ज्यादा सम्मान मिलना चाहिए। इसके लिए उन्हें कैश में सैलरी नहीं बल्कि सम्मान और प्यार मिलना चाहिए।’

मेडिकल छात्रा हैं मानुषी

20 साल की मानुषी छिल्लर सोनीपत के भगत फूल सिंह मेडिकल कॉलेज की छात्रा हैं और कार्डिएक सर्जन बनना चाहती हैं। उनकी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल में हुई है। मानुषी को पैराग्लाइडिंग, बंजी जंपिंग और स्कूबा डाइविंग रोमांचक जैसे खेल पसंद हैं। इसके अलावा उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य में प्रशिक्षण लिया है। वह स्केचिंग और पेंटिंग भी बनाती हैं।

बचपन का सपना

मिस व‌र्ल्ड बनना मानुषी के बचपन का सपना था। एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मैं बचपन से ही इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेना चाहती थी। हालांकि मुझे यह कभी नहीं पता था कि मैं यहां तक पहुंच जाऊंगी।’ मानुषी समाजसेवा के कार्यों से भी जुड़ी रही हैं। उन्होंने महिलाओं की माहवारी के दौरान हाइजीन से संबंधित एक कैंपेन में करीब 5000 महिलाओं को जागरूक किया है।

बहादुरगढ़ के बामडौली गांव की बेटी हैं मानुषी

मानुषी हरियाणा राज्य के बहादुरगढ़  की बेटी हैं। उन्होंने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब जीत कर हरियाणा सहित पूरे देश का नाम रोशन किया है। मानुषी छिल्लर का परिवार मूल रूप से बहादुरगढ़ के बामडौली गांव का रहने वाला है। मानुषी के पिता मित्रबसु पेशे से डॉक्टर हैं जो फिलहाल दिल्ली के इनमास इंस्टीट्यूट में असिस्टेंट डायरेक्टर हैं। उनकी माता नीलम इब्मास कालेज में बायोकेमिस्ट्री की प्रोफेसर हैं। अब से करीब 15-20 साल पहले वो गांव छोड़कर दिल्ली आकर बस गए थे, लेकिन गांव की बेटी की इस उपलब्धि से गांव वाले बहुत खुश हैं।

Read More : http://www.jagran.com/news/national-miss-india-manushi-chhillar-crowned-as-miss-world2017-17056996.html

Related Post

‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2’ पर ट्वीट कर ट्रोल हुए करण जोहर..

Posted by - April 12, 2018 0
मुंबई। बॉलीवुड फिल्म निर्देशक करण जौहर वैसे तो लाइमलाइट में छाए रहते हैं, लेकिन इन दिनों वो अपनी आने वाली फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *