पर्यटन को बढ़ावा देने को अब हर साल गोरखपुर महोत्सव

148 0
  • अबकी बार 11, 12 व 13 जनवारी को होगा महोत्सव, कमिश्‍नर ने खींचा तैयारियों का खाका

गोरखपुर। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए गोरखपुर महोत्सव अब हर साल आयोजित होगा। तीन दिवसीय महोत्सव में विविध कार्यक्रमों की रूपरेखा भी तैयार हो गई है। इस बार जनवरी के पहले पखवारे में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पारंपरिक खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए उनका भी आयोजन होगा। बच्चों के लिए बाल फिल्म समारोह भी प्रस्‍तावित है।

कमिश्नर गोरखपुर अनिल कुमार ने इस बाबत बैठक कर तैयारियों का खाका खींचा। उन्होंने बताया कि गोरखपुर पर्यटन/संस्कृति/ईको टूरिज़्म के विकास के दृष्टिगत यह आयोजन महत्वपूर्ण होगा। इस बार महोत्सव 11, 12 व 13 जनवरी को होना प्रस्तावित है। महोत्सव का आयोजन गोरखपुर विश्वविद्यालय के क्रीड़ा संकुल में किया जाएगा। क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी ने बताया कि गोरखपुर महोत्सव के लिए मण्डलायुक्त अनिल कुमार की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। जिलाधिकारी कमेटी के उपाध्‍यक्ष होंगे। उनके अलावा कमेटी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, नगर आयुक्त और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं। अन्य कार्यों के लिए भी कई छोटो-छोटी सब कमेटी बनाई जा रही है। बैठक में पुलिस-प्रशासन के आला अधिकारियों के अलावा दूरदर्शन व आकाशवाणी के अधिकारी भी मौजूद थे।

लोककलाओं को मिलेगा मंच

गोरखपुर महोत्सव में जनपद की लोककलाओं व अन्य विधाओं के कलाकारों को एक मंच दिया जाएगा। गोरखपुर महोत्सव में पारम्परिक खेलकूद, जैसे कबड्डी, वॉलीबाल, बैडमिन्टन प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी, साथ ही माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्तर के बच्चों द्वारा स्वच्छता रैली एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा।

शिल्प मेला व बॉलीवुड कलाकारों का जमावड़ा

महोत्‍सव में शिल्प मेला व बॉलीवुड के कलाकारों के कार्यक्रम भी होंगे। बच्चों के मनोरंजन के लिए बाल फिल्म महोत्सव के आयोजन की भी योजना है। इसके अलावा अपने क्षेत्र में अच्छा काम करने वाले व्यक्तियों तथा साहित्य, कला, पत्रकारिता, लेखन, लोककला, सामाजिक कार्यों से जुड़े लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Related Post

गुजरात-हिमाचल नतीजों के अगले दिन हो सकती है राहुल की ताजपोशी

Posted by - November 20, 2017 0
नई दिल्ली.सोनिया गांधी के आवास 10, जनपथ पर सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की मीटिंग हुई। इसमें राहुल गांधी को पार्टी प्रेसिडेंट…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *