गुजरात चुनाव से पहले होगी राहुल की ताजपोशी, 20 को सीडब्‍लूसी की बैठक

31 0

नई दिल्ली। राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष के रुप में ताजपोशी पर जारी सस्पेंस खत्म होने वाला है। पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम और तारीख तय करने के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार 20 नवंबर को बुलाई जा रही है। चुनाव की सरगर्मी के बीच कार्यसमिति की बैठक बुलाने के फैसले को देखते हुए यह माना जा रहा कि गुजरात चुनाव से पहले ही राहुल कांग्रेस अध्यक्ष पद की कमान संभाल लेंगे।

पार्टी सूत्रों के अनुसार कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास दस जनपथ पर कार्यसमिति की यह अहम बैठक सुबह साढे दस बजे बुलाई गई है। जाहिर तौर पर इस समय बैठक का एजेंडा कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव का कार्यक्रम तय करना है। वैसे तो राहुल का अध्यक्ष बनना पार्टी में महज औपचारिकता है क्योंकि संगठन में मौजूदा समय में कांग्रेस के शिखर नेतृत्व को चुनौती देने की दूर-दूर तक गुंजाइश नहीं दिखती। फिर भी राहुल के अध्यक्ष बनने के तरीके पर कोई सवाल न उठे इसलिए चुनाव कराने की सारी प्रक्रिया पार्टी पूरी करेगी। पार्टी सूत्रों से मिले संकेतों के अनुसार दिसंबर के पहले हफ्ते में ही कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इससे साफ है कि गुजरात चुनाव के पहले दौर के 9 दिसंबर को होने वाले मतदान से पूर्व राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष के रुप में ताजपोशी की पार्टी की तैयारी है।

कांग्रेस में राहुल के युग का औपचारिक आगाज भले ही उनके अध्यक्ष बनने के बाद से माना जाएगा मगर व्यावहारिक तौर पर पार्टी की कमान बीते कुछ साल से बतौर उपाध्यक्ष उनके हाथों में ही है। पार्टी के अंदर भी कभी उनके नेतृत्व को लेकर असहज महसूस कर अंदरुनी तौर पर सवाल उठाने वाले कांग्रेस नेता भी अब उनका नेतृत्व स्वीकार कर चुके हैं। राहुल ने भी हाल के समय में अपनी युवा नेताओं की टीम के साथ वरिष्ठ नेताओं को पूरी तवज्जो देकर यह संदेश दिया है कि वे फिलहाल कांग्रेस में सबको साथ लेकर चलने का इरादा रखते हैं।

Related Post

वोडाफोन-आइडिया के विलय के बाद कुमार मंगलम होंगे नई कंपनी के चेयरमैन

Posted by - March 23, 2018 0
नई कंपनी देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी होगी, दोनों कंपनियों ने पिछले साल की थी विलय की घोषणा नई दिल्ली। आइडिया…

दोपहर तक हो सकेगी तलवार दंपति की रिहाई, कैदी के तौर पर कमाया पैसा दान किया

Posted by - October 16, 2017 0
आरुषि-हेमराज मर्डर केस में करीब चार साल जेल की सजा काट चुके आरुषि के माता-पिता डॉक्टर राजेश और नुपुर तलवार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *